WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Large cap Stock जिनमें पिछले 5 सालों में Big Move आया

Large cap Stock: वर्ष 2019 में लार्ज कैप के तहत 84 कंपनियां थी जिनका कुल मार्केट केपीटलाइजेशन 70% का योगदान था। पिछले 5 वर्षों में कुछ लार्ज कैप कंपनियों में बहुत बड़ा अप साइड मूवमेंट आया है। आज के आर्टिकल में आपको उन्हीं Large cap Stocks के नाम संक्षिप्त विवरण के साथ उपलब्ध करवाए जाएंगे। यदि आपकी रुचि उन स्टॉक के नाम जानने में है तो आर्टिकल को आगे पढ़ते रहिए

Large cap Stock List: Big Moves

Tata Motors

पहले Large cap Stock टाटा मोटर्स के नाम से हम सभी भली भांति परिचित हैं। ऑटोमोबाइल और ऑटो एंसिलरी सेक्टर की यह कंपनी पिछले पांच वर्षों में ₹171 के भाव से ₹987 के भाव पर पहुंच गई है। इस प्रकार इस कंपनी ने 42.1% का रिटर्न दिया। यदि किसी ने इसमें पांच साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो वो आज 5.78 लाख रुपए हो चुके होते।

Perfect Trading Account

Siemens

अगले Large cap Stock का नाम ही सीमेंस, यह कंपनी कैपिटल गुड्स सेक्टर से संबंध रखती है। पिछले पांच सालों में यह स्टॉक ₹1,270 के भाव से चढ़ कर ₹6,894 के भाव पर पहुंच चुका है। इस कंपनी ने गत पांच वर्षों में 40.3% का रिटर्न निवेशकों को दिया है। यदि किसी ने पांच साल पहले इस कंपनी में 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो आज यह बढ़ कर 5.43 लाख रुपए हो चुके होते।

Power Finance Corp

तीसरा Large cap Stock फाइनेंस सेक्टर का है, यह कंपनी पिछले पांच वर्षों में ₹107 से बढ़कर ₹487 के स्तर पर पहुंच गई है। इस कंपनी का रिटर्न पिछले पांच वर्षों में 35.4% का रहा हैं। पांच वर्ष पहले निवेशित 1 लाख रुपए की रकम आज 4.55 लाख रुपए हो चुकी होती।

DLF

चौथा Large cap Stock रियल्टी सेक्टर का है, यह स्टॉक पिछले पांच वर्षों में ₹192 से बढ़कर ₹856 पर पहुंच चुका है। रिटर्न के हिसाब से कंपनी ने पिछले 5 वर्षों में 34.9% का रिटर्न दिया हैं। पांच वर्ष पहले निवेशित 1 लाख रुपए आज 4.47 लाख रुपए हो चुके होते।

Mahindra & Mahindra

पांचवा Large cap Stock ऑटोमोबाइल और ऑटो एंसिलरी सेक्टर का है, यह कंपनी पिछले पांच वर्षों में ₹638 से ₹2,834 के स्तर पर पहुंच गई है। इस कंपनी का लास्ट 5 ईयर का रिटर्न 34.7% रहा। यदि पांच वर्ष पूर्व किसी ने इस स्टॉक में 1 लाख रुपए डाले होते तो वो आज बढ़कर 4.44 लाख रुपए हो चुके होते।

Basic Services Demat Account BSDA New Limit

Bharti Airtel

छठा Large cap Stock टेलीकॉम सेक्टर का है। भारती एयरटेल में पिछले पांच वर्षों में तेजी देखने को मिली है। यह स्टॉक ₹356 के भाव से बढ़ कर ₹1428 के भाव पर पहुंच चुका है। पिछले पांच वर्षों में इस कंपनी ने 32.0% का रिटर्न जनरेट किया है। पांच वर्ष पहले इस स्टॉक में 1लाख रुपए निवेश किए गए होते तो वो आज बढ़कर4.01 लाख रुपए हो चुके होते।

Sun Pharma

सातवां Large cap Stock हेल्थ सेक्टर का है। यह कंपनी भी पिछले पांच सालों में ₹390 के स्तर से बढ़कर ₹1500 के स्तर तक पहुंच गई है। पिछले पांच सालों में इस स्टॉक ने 30.9% का रिटर्न दिया है। इस स्टॉक में पांच वर्ष पहले निवेशित 1 लाख रुपए आज बढ़कर 3.85 लाख रुपए हो चुके होते।

Tata Steel

आयरन और स्टील सेक्टर का यह Large cap Stock पिछले पांच वर्षों में ₹49 से बढ़कर ₹181 के स्तर पर पहुंच चुकी है। टाटा स्टील ने पिछले पांच वर्षों में 29.8% का रिटर्न दिया है। पांच वर्ष पहले इस स्टॉक में निवेशित 1 लाख रुपए की वैल्यू आज 3.68 लाख रुपए होती।

Avenue Supermarts

रिटेलिंग सेक्टर की यह Large cap Stock पिछले 5 सालों में 1,293 रुपए से बढ़कर 4,696 रुपए पर पहुंच चुकी है। गत पांच वर्षों में इस स्टॉक ने 29.4% का रिटर्न दिया है। इस स्टॉक।में 5 वर्ष पहले निवेशित 1 लाख आज 3.63 लाख रुपए बन चुके हैं।

PPF Withdrawal Limit Yono Sbi 

Hindalco

नॉन फेरस मेटल्स सेक्टर का Large cap Stock हिंडालको पिछले पांच वर्षों में 200 रुपए से बढ़कर 673 रुपए पर पहुंच गई हैं। इस प्रकार स्टॉक का गत 5 वर्षों का रिटर्न 27.5% का रहा है। पांच वर्ष पूर्व इस कंपनी में निवेशित 1 लाख रुपए आज 3.37 लाख रुपए बन चुके हैं।

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य लें।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now