Pharma Stock New Target: 1944 में स्थापित Abbott India Ltd, भारत की अग्रणी मल्टीनेशनल फार्मास्युटिकल कंपनियों में से एक है। 19 दिसंबर 2024 को एबॉट इंडिया के शेयरों में भारी तेजी देखी गई, जब कंपनी के शेयर बीएसई पर 2.72% की उछाल के साथ ₹28,900 के इंट्राडे हाई पर पहुंच गए। इस तेजी का मुख्य कारण न्यूयॉर्क स्थित फाइनेंशियल सर्विस फर्म जेपी मॉर्गन द्वारा शेयर का टारगेट प्राइस बढ़ाकर ₹31,500 करना है। यह नई कीमत 18 दिसंबर को बंद हुए ₹28,134 के मुकाबले 12% अधिक है।
भारतीय फार्मा बाजार की ग्रोथ
नोमुरा की 11 दिसंबर 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय फार्मास्युटिकल मार्केट (IPM) ने नवंबर 2024 में 10.7% की YoY बिक्री वृद्धि दर्ज की। हालांकि, यह वृद्धि पिछले साल के कम आधार पर आधारित है, क्योंकि नवंबर 2023 में YoY ग्रोथ केवल 3.5% थी। इसके बावजूद, नवंबर 2022 से 2024 तक का कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) 7% रहा है।
प्राइस हाइक: ग्रोथ का प्रमुख कारण
नवंबर 2024 में T3M (तीन महीने) की औसत ग्रोथ दर 6.9% और T12M (बारह महीने) की औसत ग्रोथ दर 7.2% रही। विश्लेषकों के अनुसार, यह वृद्धि मुख्य रूप से 4-5% की प्राइस हाइक के कारण हुई है, जबकि ब्रांडेड जेनेरिक दवाओं की वॉल्यूम ग्रोथ कमजोर बनी हुई है।
इसके अतिरिक्त, कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स के ऑर्डर बुक में भी खास वृद्धि नहीं देखी गई। वहीं, ट्रेड जेनेरिक्स, अनब्रांडेड जेनेरिक्स और प्राइवेट लेबल दवाओं की बाजार हिस्सेदारी बढ़ने से ब्रांडेड जेनेरिक्स के प्रदर्शन पर असर पड़ा है।
उदाहरण के तौर पर, मेडप्लस ने प्रतिस्पर्धी कीमतों पर प्राइवेट लेबल प्रोडक्ट लॉन्च कर वॉल्यूम ग्रोथ में बड़ी बढ़त हासिल की है।
फार्मा सेक्टर की चुनौतियां
नोमुरा की रिपोर्ट के मुताबिक, शॉर्ट-टर्म में फार्मा सेक्टर को बढ़ती इनपुट लागत के कारण दबाव का सामना करना पड़ सकता है। इनपुट लागत में वृद्धि से EBITDA मार्जिन पर असर पड़ेगा, जिससे कमाई की वृद्धि धीमी हो सकती है।
Abbott India Ltd का वित्तीय प्रदर्शन
सितंबर तिमाही (Q2FY25) में एबॉट इंडिया का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 14.6% बढ़कर ₹358.6 करोड़ हो गया। वहीं, कंपनी की बिक्री 9.3% बढ़कर ₹1,632.7 करोड़ रही।
Abbott India Ltd: एक विस्तृत दृष्टि
130 सालों की विरासत वाली ग्लोबल एबॉट लेबोरेटरीज ग्रुप का हिस्सा एबॉट इंडिया, फार्मास्युटिकल सेक्टर में एक महत्वपूर्ण नाम है। कंपनी के 125 से अधिक उत्पाद महिलाओं के स्वास्थ्य, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी, मेटाबॉलिक्स, पेन मैनेजमेंट, विटामिन और वैक्सीन जैसे सेगमेंट को कवर करते हैं।
कंपनी के शीर्ष 15 ब्रांड अपने-अपने सेगमेंट में लीडर हैं और इसके कोर बिजनेस का 80% हिस्सा बनाते हैं। साथ ही, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव और भूटान जैसे बाजारों में इसकी मजबूत मौजूदगी है। कंपनी का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क 8,600 से अधिक स्टॉकिस्ट्स और 60 लाख से ज्यादा रिटेलर्स तक फैला हुआ है।
शेयर बाजार में प्रदर्शन
19 दिसंबर 2024 को, Abbott India Ltd के शेयर 3.35% की तेजी के साथ ₹29,049.95 पर बंद हुए, जबकि बीएसई सेंसेक्स 1.20% की गिरावट के साथ 79,218.05 पर रहा। बीएसई के अनुसार, एबॉट इंडिया का बाजार पूंजीकरण ₹61,327.29 करोड़ है।
Abbott India Ltd: महत्वपूर्ण वित्तीय आकड़ें
Parameter | Value |
---|---|
Market Cap | ₹ 60,893 Cr. |
Current Price | ₹ 28,655 |
52-Week High / Low | ₹ 30,521 / ₹ 22,239 |
Stock P/E | 47.4 |
Book Value | ₹ 1,657 |
Dividend Yield | 1.43% |
Return on Capital Employed (ROCE) | 46.0% |
Return on Equity (ROE) | 34.9% |
Face Value | ₹ 10.0 |
Intrinsic Value | ₹ 8,296 |
PEG Ratio | 2.15 |
Earnings Per Share (EPS) | ₹ 605 |
Debt | ₹ 60.5 Cr. |
Current Ratio | 2.25 |
Quick Ratio | 1.71 |
Pledged Percentage | 0.00% |
Debt-to-Equity Ratio | 0.02 |
Profit Growth (1 Year) | 18.8% |
Profit Variation (3 Years) | 20.2% |
Price to Book Value | 17.3 |
Sales Growth (1 Year) | 7.58% |
Promoter Holding | 75.0% |
Net Profit | ₹ 1,285 Cr. |
EBIT | ₹ 1,740 Cr. |
Sales Growth (5 Years) | 9.72% |
EV/EBITDA | 33.0 |
Inventory | ₹ 739 Cr. |
निष्कर्ष
जेपी मॉर्गन द्वारा ₹31,500 का टारगेट प्राइस दिए जाने के बाद, Abbott India Ltd के शेयरों ने शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि, फार्मा सेक्टर को शॉर्ट-टर्म में बढ़ती लागत और ब्रांडेड जेनेरिक्स की कमजोर वॉल्यूम ग्रोथ जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। निवेशकों को दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निवेश के निर्णय लेने चाहिए।
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डिस्क्लेमर: स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले खुद की रिसर्च करें या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य लें और उसके अनुसार ही निर्णय लें। इस आर्टिकल में दी गई सूचनाओं का उद्देश्य आम जनों के साथ निवेशकों और ट्रेडर्स को जागरूक करना और उनकी जानकारी में वृद्धि करना है।
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