Small Cap Funds: ये स्मॉल-कैप फंड्स रखते हैं भारी नकदी! जानें कौन से फंड्स दे सकते हैं बड़े रिटर्न्स 2024

Small Cap Funds: भारतीय शेयर बाजारों में भले ही ऊंचाई से गिरावट देखने को मिली हो, लेकिन Mutual Fund निवेशकों की दिलचस्पी अभी भी Small Cap और Mid Cap Funds में बनी हुई है। छोटे और मध्यम कैप फंड्स में निवेशक लगातार पैसा डाल रहे हैं, और यही कारण है कि इन कैटेगरी में अच्छा निवेश देखा जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मिड-कैप और स्मॉल-कैप फंड्स में निवेश का रुझान

वित्तीय वर्ष की शुरुआत से सितंबर के अंत तक मिड-कैप फंड्स में 14,756 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश देखा गया, जबकि Small Cap Funds में 15,586 करोड़ रुपये की शुद्ध प्रविष्टि हुई है। इस दौरान, सेक्टोरल/थीमैटिक फंड्स ने सबसे अधिक 96,489 करोड़ रुपये का निवेश देखा, जिनमें से अधिकांश निवेश नए फंड ऑफर्स (NFOs) के माध्यम से आए हैं।

मिड-कैप और Small Cap Funds में निवेशक बड़े-कैप कंपनियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन का इनाम दे रहे हैं। निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स (TRI) तीन महीनों में 4.67 प्रतिशत बढ़ा है, जबकि निफ्टी स्मॉलकैप 250 TRI में 6.51 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी दौरान, निफ्टी 50 TRI केवल 1.56 प्रतिशत ही बढ़ पाया।

Small Cap Funds में नकदी की बढ़ती होल्डिंग

हाल के महीनों में कई Small Cap Funds ने अपने पोर्टफोलियो में जोखिम कम करने के लिए नकदी होल्डिंग को बढ़ा दिया है। जब फंड्स अधिक नकदी रखते हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि वे बाजार के अधिक मूल्यांकन का अनुमान लगा रहे हैं या भविष्य में बेहतर निवेश अवसरों का इंतजार कर रहे हैं।

ACE MF के आंकड़ों के मुताबिक, कई Small Cap Funds में नकदी होल्डिंग उच्च स्तर पर बनी हुई है। Quantum Small Cap Fund ने अपने पोर्टफोलियो में सबसे अधिक 16.8 प्रतिशत नकदी होल्डिंग की है, जबकि ICICI Prudential Smallcap Fund (8,819 करोड़ रुपये AUM) की नकदी होल्डिंग 14.3 प्रतिशत है। इसके बाद, Quant Small Cap Fund, जो 26,685 करोड़ रुपये AUM के साथ सबसे बड़ा फंड है, में 13.1 प्रतिशत नकदी होल्डिंग है।

भारत का सबसे बड़ा स्मॉल-कैप फंड, Nippon India Small Cap Fund (62,275 करोड़ रुपये) की नकदी होल्डिंग 4.1 प्रतिशत है। वहीं SBI Small Cap Fund (34,229 करोड़ रुपये) और HDFC Small Cap Fund (33,935 करोड़ रुपये) की नकदी होल्डिंग क्रमशः 7.3 प्रतिशत और 6.7 प्रतिशत है।

सबसे कम नकदी होल्डिंग वाले Small Cap Funds

Edelweiss Small Cap Fund, जिसके पास 4,195 करोड़ रुपये की संपत्ति है, ने सबसे कम नकदी होल्डिंग रखी, जो सिर्फ 0.9 प्रतिशत है। इसके बाद, Invesco India Smallcap Fund (5,371 करोड़ रुपये) ने 1.2 प्रतिशत और LIC MF Small Cap Fund (371 करोड़ रुपये) ने 1.4 प्रतिशत नकदी होल्डिंग रखी है।

जोखिम कम करने का उपाय: बड़ी-कैप में निवेश

Small Cap Funds का जोखिम कम करने का एक और तरीका बड़ी-कैप कंपनियों में निवेश करना है। बड़ी-कैप स्टॉक्स बाजार में तरलता के जोखिम को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। Quant Small Cap Fund ने सबसे अधिक 20.6 प्रतिशत बड़ी-कैप स्टॉक्स में निवेश किया, उसके बाद Nippon India Small Cap Fund (12.4 प्रतिशत), Quantum Small Cap Fund (10.9 प्रतिशत) और Canara Robeco Small Cap Fund (10.4 प्रतिशत) ने बड़ी-कैप स्टॉक्स में निवेश किया है।

दूसरी ओर, DSP Small Cap Fund, Tata Small Cap Fund, UTI Small Cap Fund, और JM Small Cap Fund ने बड़ी-कैप कंपनियों में कोई निवेश नहीं किया है।

निष्कर्ष: कौन से फंड्स बेहतर प्रदर्शन करेंगे?

Small Cap Funds में निवेशकों की रुचि लगातार बनी हुई है, और फंड्स द्वारा नकदी होल्डिंग और बड़ी-कैप निवेश के संयोजन से यह संकेत मिलता है कि वे भविष्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार हो रहे हैं। यदि आप Small Cap Funds में निवेश की सोच रहे हैं, तो इन फंड्स की नकदी होल्डिंग और बड़ी-कैप एक्सपोजर पर ध्यान देना बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि इससे आपको सही समय पर निवेश के बेहतर अवसर मिल सकते हैं।

Read Also: TATA समर्थित Defence Telecom Stock से Vijay Kedia को 1 दिन में 76.12 करोड़ रुपये का जबरदस्त फायदा हुआ

Read Also: Top Defence Stocks: भारत के टॉप 5 युद्धपोत निर्माता, जानिए कौन बना रहा है देश के सबसे घातक युद्धपोत!

Read Also: Multibagger Stock: 1 साल में 5 गुना रिटर्न देने वाले इस शेयर में FII और LIC ने बढ़ाई हिस्सेदारी, Q2 नतीजों ने किया सभी को हैरान!

डिस्क्लेमर: स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले खुद की रिसर्च करें या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य लें और उसके अनुसार ही निर्णय लें। इस आर्टिकल में दी गई सूचनाओं का उद्देश्य आम जनों के साथ निवेशकों और ट्रेडर्स को जागरूक करना और उनकी जानकारी में वृद्धि करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment