Upstox में ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल होगा 1 जुलाई 2023 से! (Add Fund Option Disable in Upstox)

अपस्टाक्स में ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल क्यूं है, अपस्टाक्स में फंड्स ऐड करने की नई टाइमिंग क्या है, अपस्टॉक्स में फंड्स विड्रॉल की टाइमिंग में क्या बदलाव हुआ, सेबी का नया सर्क्युलर कब से लागू होगा, 1 जुलाई 2023 से फंड्ज ऐड करने का समय बदल जाएगा (Add Fund Option Disable in Upstox, Unable to add funds in Upstox mobile app, SEBI new circular regarding ADD funds timing)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, अगर आपका डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट अपस्टॉक के साथ है तो यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल होगा क्योंकि हो सकता है की किसी समय आप अपने अपस्टॉक्स के मोबाइल ऐप से फंड को ऐड करना चाहे और आप ADD FUND सेक्शन में पाते हैं की आपका ऐड फंड्स ऑप्शन ही डिसेबल है, ऐसे में कारण पता न होने पर आप परेशान हो सकते हैं।

ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल

अपस्टाक्स में ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल क्यूं है?

दोस्तों, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे की अपस्टाक्स में ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल क्यूं शो कर रहा है, दरअसल इसके पीछे कारण है सेबी का नया सर्कुलर। 

सेबी के नए सर्कुलर के अनुसार अपस्टाक्स में कुछ ऐसे समय और दिन निर्धारित किए गए हैं जिस दौरान ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल होगा यानी इस दौरान आप अपने लिंक्ड बैंक अकाउंट से अपने अपस्टॉक्स के अकाउंट में पैसे ऐड नहीं कर पाएंगे।

अपस्टाक्स में फंड्स ऐड करने की नई टाइमिंग क्या है?

सेबी का नया सर्कुलर जो की 1 जुलाई 2023 से लागू हो रहा है, अपस्टॉक्स में फंड्स को ऐड करने की टाइमिंग बदल जायेगी। अभी तक हम लोग वीकेंड और ट्रेडिंग हॉलीडेज को भी फंड्स ऐड कर पाते थे लेकिन अब सेबी के नए सर्कुलर के बाद से ऐसा नहीं कर पाएंगे क्योंकि इस दौरान फंड्स ऐड ऑप्शन डिसेबल रहेगा।

साथ ही ट्रेडिंग-डे के दिन रात 12:00 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक ही फंड्स को ऐड किया जा सकेगा, शाम को 6:30 के बाद से रात 12:00 बजे तक फंड्स ऐड ऑप्शन डिसेबल रहेगा यानी इस दौरान आप फंड्स को अपने बैंक अकाउंट से अपस्टॉक्स में ऐड नहीं कर पाएंगे।

दिनफ़ंड ऐड करने का टाइम
ट्रेडिंग वाले दिनरात 12:00 बजे से शाम 6:30 तक
वीकेंड्स ( शनिवार, रविवार)बंद रहेगा
ट्रेडिंग हॉलीडे वाले दिनबंद रहेगा

अपस्टॉक्स में फंड्स विड्रॉल की टाइमिंग में क्या बदलाव हुआ?

अपस्टॉक्स में फंड्स विड्रॉल की टाइमिंग में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, यह पूर्व की भांति ही जारी रहेगा।

नोट: कृपया ध्यान रखिए की किसी भी प्रकार की समस्या से बचने के लिए उपरोक्त बताए गए समय में ही फंड्स को ऐड करें, अगर आप बताए गए समय से अतरिक्त किसी अन्य समय में फंड्स को ऐड करेंगे तो ऐड किए हुए फंड्स अपस्टॉक्स में तुरन्त रिफलेक्ट यानी प्रदर्शित नहीं होंगे।

सेबी का सर्क्युलर कहाँ से मिलेगा?

अपस्टॉक्स में फंड्स ऐड करने की टाइमिंग को लेकर जो परिवर्तन किए गए हैं अगर आप उस संबंध में सेबी का सर्कुलर चाहते हैं तो कृपया इस लिंक पर क्लिक करें, यह आपको सेबी के ऑफिसीयल वेबसाइट पर ले जाएगा।

दोस्तों, उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

अपस्टॉक्स में फंड ऐड क्यूँ नहीं हो रहा है (Unable to Add funds in Upstox)

FAQ

Q: अपस्टाक्स में ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल क्यूं शो कर रहा हैं?

Ans: सेबी के नए सर्कुलर के अनुसार फंड्ज को ऐड करने के समय में कुछ बदलाव किए गए हैं, हो सकता है की आप सेबी द्वारा निर्धारित समय के अलावा फंड्ज को ऐड करने का प्रयास कर रहे हों इसीलिए अपस्टाक्स में ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल शो कर रहा होगा।

Q: अपस्टाक्स में ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल को एनेबल कैसे करें?

Ans: अपस्टाक्स में ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल को एनेबल करने के लिए आपको अपनी ओर से कुछ नहीं करना हैं, सेबी द्वारा निर्धारित समय के दौरान डिसेबल ऑप्शन अपने आप एनेबल हो जाएगा।

Q: अपस्टाक्स में ऐड फंड्स ऑप्शन डिसेबल कब-कब होगा?

Ans: वीकेंड्स ( शनिवार, रविवार), ट्रेडिंग हॉलीडे वाले दिन और ट्रेडिंग वाले दिन शाम को 6:30 के बाद से रात 12:00 बजे तक फंड्स ऐड ऑप्शन डिसेबल रहेगा।

OPEN ACCOUNT WITH ZERODHACLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH UPSTOXCLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH GROWWCLICK HERE

यह भी पढ़ें:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment