WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Investor के साथ Groww की धोखधड़ी, Groww ने Fund House को नहीं दिए पैसे!

स्टॉक ब्रोकरेज कंपनी ग्रो (Groww) से जुड़ा एक बड़ा मामला हाल ही में सामने आया है। एक यूजर ने कंपनी पर फ्रॉड का आरोप लगाया है, जिसके अनुसार उनके अकाउंट से पैसा कट गया, लेकिन किसी प्रकार का निवेश नहीं हुआ। इस मामले में Groww ने स्पष्टीकरण जारी किया है और संबंधित ग्राहक को पैसा भी रिफंड किया है।

जाने क्या है पूरा मामला?

हनेंद्र प्रताप सिंह नाम के एक ग्राहक ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के माध्यम से अपने साथ हुई घटना का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि उनकी बहन ने 2020 में Groww ऐप के जरिए पराग पारिख म्युचुअल फंड में निवेश किया था। तब ट्रांजैक्शन सफल बताया गया था और एक फोलियो नंबर भी जनरेट हुआ था। लेकिन जब उनकी बहन ने निवेश की गई राशि निकालने की कोशिश की, तब पता चला कि कोई निवेश हुआ ही नहीं है। हनेंद्र ने यह भी कहा कि ग्रो ऐप ने एक गलत फोलियो नंबर बनाया जो अस्तित्व में ही नहीं है।

हनेंद्र सिंह ने अपने इस अनुभव का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, लेकिन बाद में इसे डिलीट कर दिया। हालांकि, तब तक कई अन्य यूजर्स ने इसे शेयर कर दिया था, जिससे यह मामला तेजी से वायरल हो गया।

MULTI ASSET FUND क्या है

Groww का स्पष्टीकरण

सोशल मीडिया पर इस मामले को लेकर हो रही चर्चाओं के बीच Groww ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। Groww ने एक बयान में कहा कि कस्टमर के डैशबोर्ड में गलती से एक फोलियो अपडेट हो गया था, लेकिन वास्तव में कोई लेन-देन नहीं हुआ था। कंपनी ने स्पष्ट किया कि ग्राहक के खाते से कोई पैसा नहीं काटा गया था।

ग्रो ने यह भी कहा कि ‘गुड फेथ’ (अच्छी नीयत) के तहत उन्होंने ग्राहक के खाते में पैसा जमा करवा दिया है। हालांकि, कंपनी ने ग्राहक से डेबिट की हुई राशि का बैंक स्टेटमेंट मांगा है ताकि वे मामले की पूरी तरह से पुष्टि कर सकें।

यह मामला Groww के ग्राहकों के बीच चर्चा का विषय बन गया है। हालांकि, कंपनी ने स्पष्टीकरण देकर और ग्राहक को पैसा रिफंड करके अपनी जिम्मेदारी निभाने का प्रयास किया है, लेकिन इस घटना ने कई सवाल भी खड़े किए हैं। उम्मीद है कि Groww इस मामले की पूरी जांच करेगी और भविष्य में इस प्रकार की घटनाएं रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी।

Quant Fund House पर आफत क्यों आई

निष्कर्ष

यदि निवेशक किसी थर्ड पार्टी ऐप से जैसे Groww या Coin आदि से म्युचुअल फंड में निवेश करता है तो उसे Groww के केस में AMC की वेबसाइट पर भी अपना निवेश चेक करना चाहिए और यदि निवेशक ने Coin से निवेश किया है तो उसे CDSL में लॉगिन करके अपनी यूनिट्स को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए।

TOP 5 Small Cap Stocks जिनमें Mutual Funds ने Position Increase & Decrease की

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now