Jewellery Stocks: विवाह भारतीय परंपरा में एक संस्कार है चाहे अमीर हो या गरीब सभी अपनी सामर्थ्य के अनुसार ज्वैलरी में खर्चा अवश्य करते हैं भले ही इसके लिए उन्हें किसी प्रकार का लोन ही क्यों ना लेना पड़े। आज के दिखावे के दौर और बॉलवुड के प्रभाव में ज्वैलरी पर खर्च करने के परंपरा और बढ़ गई है। बिजनेस मैन हो, क्रिकेटर हो, अभिनेता हो सभी भव्य शादियां और समारोह करते हैं साथ ही ज्वैलरी पर भी भारी भरकम खर्च करते हैं। शादियों का सीजन ज्वैलरी वाली कंपनियों के लिए अधिक लाभ कमाने का एक सुनहरा अवसर होता है।
हाल ही में राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी की शादी के भव्य समारोह ने लोगों का ध्यान खींचा। इसी प्रकार दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह, अनुष्का शर्मा और विराट कोहली, प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादियों में भी पैसों की कोई कमी नहीं की गई थी। भारतीय शादियां हमेशा से ही अपनी भव्यता और खर्चीले आयोजनों के लिए जानी जाती हैं।
Investor के साथ Groww की धोखधड़ी
जेफरीज ने एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट जारी की है जिसमें यह बताया गया है कि ‘बड़ी भारतीय शादियों’ पर हर साल लगभग 10 लाख करोड़ रुपये (130 अरब डॉलर) खर्च होते हैं। यह खर्च अमेरिका के वार्षिक शादी खर्च (70 अरब डॉलर) से अधिक है, हालांकि चीन (170 अरब डॉलर) से थोड़ा कम है।
जेफरीज की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि यह अपने आप में एक उपभोग श्रेणी होती, तो ‘बड़ी भारतीय शादी’ खाद्य और किराने के सामान के बाद दूसरी सबसे बड़ी श्रेणी में आती। प्रति शादी पर मौजूदा औसत खर्च करीब 12 लाख रुपये है, जो भारत के प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2.9 हजार डॉलर का पांच गुना है। तुलनात्मक रूप से, भारत का विवाह खर्च-जीडीपी अनुपात 5 गुना है, जो कई अन्य देशों के मुकाबले काफी अधिक है।
Jewellery Stocks क्यों है महत्वपूर्ण
रिपोर्ट के अनुसार, औसत भारतीय दंपती शिक्षा की तुलना में शादी पर करीब दोगुना खर्च करता है। अमेरिका जैसे देशों में यह आंकड़ा बिल्कुल अलग है, जहां शादी पर खर्च शिक्षा के खर्च से आधे से भी कम होता है। जेफरीज ने कहा कि ‘बिग फैट इंडियन वेडिंग’ यानी बड़ी भारतीय शादी कई श्रेणियों के लिए खपत की प्रमुख वाहक है।
खर्च के नजरिये से, वेडिंग ज्वैलरी का अक्सर शादी में बड़ा योगदान रहता है और परिवार द्वारा विवाह के कुल खर्च में करीब एक-चौथाई खर्च आभूषण आदि पर किया जाता है। इसके बाद कैटरिंग (करीब 20 प्रतिशत) और इवेंट (करीब 15 प्रतिशत) का स्थान आता है।आभूषण उद्योग के लिए, विवाह संबंधित आभूषण मांग का एक प्रमुख वाहक माना जाता है। कुल आभूषण बाजार में 50 से 55 प्रतिशत हिस्सा विवाह संबंधी आभूषणों का है।
हालांकि विवाह उद्योग के सेवा प्रदाता बड़े पैमाने पर असंगठित श्रेणी में आते हैं, जिनमें कई छोटे पैमाने के व्यवसाय और व्यक्तिगत सेवा प्रदाता शामिल हैं जो कम और उच्च दोनों तरह के खर्च करने वालों की सेवा करते हैं, लेकिन संगठित कंपनियों के लिए भी उपभोक्ता की जरूरतें पूरा करने के लिए अपने कारोबार को आगे बढ़ाने की पर्याप्त गुंजाइश है।
जेफरीज में इक्विटी विश्लेषक विवेक माहेश्वरी ने कहा, ‘यह बड़ी संगठित कंपनियों को बाजार भागीदारी बढ़ाने के लिए अवसर है, क्योंकि वे क्षेत्रीय पसंद के हिसाब से जरूरतें पूरी करने के लिए क्षमताएं तैयार करती हैं। Titan, Kalyan Jewellers, Senco Gold Ltd, आदि जैसी कई कंपनियां तेजी से बढ़ते बाजार में संगठित कंपनियों के लिए बढ़ते अवसरों का लाभ उठाने के लिहाज से अच्छी स्थिति में हैं।
Titan Company Ltd: महत्वपूर्ण आकड़ें
Metric | Value |
---|---|
Market Cap | ₹ 2,99,717 Cr. |
Current Price | ₹ 3,376 |
High / Low | ₹ 3,887 / 2,882 |
Stock P/E | 85.8 |
Book Value | ₹ 106 |
Dividend Yield | 0.32 % |
ROCE | 22.7 % |
ROE | 32.9 % |
Face Value | ₹ 1.00 |
Intrinsic Value | ₹ 656 |
PEG Ratio | 4.24 |
EPS | ₹ 39.4 |
Debt | ₹ 15,528 Cr. |
Current Ratio | 1.45 |
Quick Ratio | 0.30 |
Pledged Percentage | 0.00 % |
Debt to Equity | 1.65 |
Profit Growth | 7.50 % |
Profit Variation (3 Years) | 53.8 % |
Price to Book Value | 32.0 |
Sales Growth | 25.9 % |
Promoter Holding | 52.9 % |
Net Profit | ₹ 3,496 Cr. |
EBIT | ₹ 5,242 Cr. |
Sales Growth (5 Years) | 20.9 % |
EV/EBITDA | 53.8 |
Kalyan Jewellers India Ltd: महत्वपूर्ण आकड़ें
Metric | Value |
---|---|
Market Cap | ₹ 46,883 Cr. |
Current Price | ₹ 455 |
High / Low | ₹ 465 / 135 |
Stock P/E | 78.6 |
Book Value | ₹ 40.7 |
Dividend Yield | 0.11 % |
ROCE | 13.4 % |
ROE | 15.2 % |
Face Value | ₹ 10.0 |
Intrinsic Value | ₹ 111 |
PEG Ratio | 0.45 |
EPS | ₹ 5.80 |
Debt | ₹ 4,486 Cr. |
Current Ratio | 1.31 |
Quick Ratio | 0.22 |
Pledged Percentage | 0.00 % |
Debt to Equity | 1.07 |
Profit Growth | 30.8 % |
Profit Variation (3 Years) | 367 % |
Price to Book Value | 11.2 |
Sales Growth | 31.8 % |
Promoter Holding | 60.6 % |
Net Profit | ₹ 596 Cr. |
EBIT | ₹ 1,112 Cr. |
Sales Growth (5 Years) | 13.7 % |
Senco Gold Ltd: महत्वपूर्ण आकड़ें
Metric | Value |
---|---|
Market Cap | ₹ 8,556 Cr. |
Current Price | ₹ 1,101 |
High / Low | ₹ 1,109 / 358 |
Stock P/E | 45.3 |
Book Value | ₹ 177 |
Dividend Yield | 0.10 % |
ROCE | 13.4 % |
ROE | 16.2 % |
Face Value | ₹ 10.0 |
Intrinsic Value | ₹ 436 |
PEG Ratio | 2.22 |
EPS | ₹ 24.3 |
Debt | ₹ 1,756 Cr. |
Current Ratio | 1.56 |
Quick Ratio | 0.40 |
Pledged Percentage | 0.00 % |
Debt to Equity | 1.28 |
Profit Growth | 17.3 % |
Profit Variation (3 Years) | 45.3 % |
Price to Book Value | 6.23 |
Sales Growth | 28.3 % |
Promoter Holding | 68.4 % |
Net Profit | ₹ 189 Cr. |
EBIT | ₹ 365 Cr. |
Sales Growth (5 Years) | 16.0 % |
मुख्य तौर पर ग्रामीण भारत में 2,400 दूल्हा-दुल्हन का सर्वे करने वाली वेडमीगॉड द्वारा तैयार 2023-24 की वेडिंग इंडस्ट्री रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वे में शामिल 21 प्रतिशत दंपती ने डेस्टिनेशन वेडिंग की, जो वर्ष 2022 के 18 प्रतिशत से ज्यादा है।
इस प्रकार, जेफरीज की रिपोर्ट और वेडमीगॉड के सर्वे से यह स्पष्ट होता है कि भारतीय शादियों में होने वाला खर्च ना केवल विशाल है बल्कि यह भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बड़े आयोजन और खर्चीले प्रबंध भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा बन गए हैं, जिससे अनेक उद्योगों को भी फायदा होता है।
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