WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

NIL ITR: Income Tax Limit से कम है तो फाइल करें यह आइटीआर, इसके हैं बहुत से फायदे 2024

NIL ITR: जुलाई का महीना आते ही ITR FILE करने की टेंशन भी आने लगती है। आज मैं अपने इस आर्टिकल में एक विशेष प्रकार के ITR (income tax return) का उल्लेख कर रहा हूं जिसे NIL ITR कहा जाता है।

NIl ITR क्या है?

अगर आपकी आय कर योग्य सीमा से कम है तो भी आप रिटर्न फाइल कर सकते हैं इसी ITR को NIL ITR कहते है। इस जगह ये समझना जरूरी है कि केवल Tax न बनने से ITR को NIL ITR नही कहा जाता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए मेरी कुल आय 5 लाख रुपए वार्षिक है और मैं 80C तथा अन्य छूट का लाभ लेकर अपनी Tax लाइबिलिटी शून्य कर लेता हूं तो मेरे द्वारा फाइल ITR ,NIL ITR नहीं कहलाएगा (आय कर योग्य सीमा से अधिक होने पर ITR फाइल करना अनिवार्य है)

यदि मेरी आय ही मान लीजिए 2 लाख रुपए है (कर योग्य सीमा से कम) तो भी यदि मैं चाहूं तो ITR FILE कर सकता हूं और मेरे द्वारा फाइल इस ITR को NIL ITR कहा जाएगा।

MULTI ASSET FUND क्या है

NIL ITR फाइल करने के लाभ

अब आपके मन में ये प्रश्न आ रहा होगा कि इसका फायदा क्या है? तो इसके कुछ लाभ निम्नलिखित हैं

  • पते का सबूत
  • यदि आपको पासपोर्ट या वीजा हासिल करना है तो Nil ITR पते का सबूत बन जाता है।
  • ऋण प्राप्त करने के लिए
  • यदि आपको बैंक से ऋण लेना है तो आपको ITR की जरूरत पड़ती है।

NIL ITR TDS का रिफंड प्राप्त करने के लिए

बैंक आपके सावधि जमा व अन्य जमाओं पर TDS काट लेता है और यदि आप कर सीमा में नही आते तो NIL ITR फाइल करके आप अपना कटा TDS रिफंड के रूप में वापस पा सकते हैं।

NIL ITR वर्तमान में हुए घाटे को Carry Forward करने के लिए

ये एक महत्वपूर्ण बात है, हो सकता है आपने वर्तमान वर्ष में कोई घाटा किया हो ये घाटा Short term capital loss, Long term capital loss, Speculative loss, Future Option में Loss या अन्य कोई बिजनेस में Loss हो सकता है। आयकर नियमों के तहत आप इस Loss को आगे के वर्षो में ले जा सकते हैं (Carry Forward ) और यदि आगे के वर्षों में लाभ होता है तो इस Carry Forwarded Loss से उस Gain को Set Off कर सकते है और अपने Tax को कम कर सकते हैं।

Annual Information Statement PDF download (AIS) कैसे करें

जिस वर्ष में अपको Loss हुआ है उस वर्ष का ITR फाइल किए बिना उसे आप CARRY FORWARD नहीं कर सकते हैं।

NIL RETURN आपके आय के प्रमाण के रूप में कार्य करता है जिनकी आय अनियमित है या जिनका अपना स्वयं का रोजगार है उनके लिए ये आय का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन जाता है और भविष्य में आय के सबूत के रूप में प्रयोग किया जाता है। वाहन दुर्घटना की स्थिति में निधन की स्थिति में प्रतिकर निर्धारण में ये मदद करता है।

अतः उपरोक्त से स्पष्ट हो जाता है कि ITR फाइल करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। सामान्यतया अनियमित आय वाले, गृहणियां, स्वरोजगार करने वाले या कम आय वाला वर्ग ये मान के चलता है कि हम क्यों ITR फाइल करें जब हमारी आय कर योग्य सीमा से कम है लेकिन सही मायने में उनके लिए ये NIL ITR ही आय का एकमात्र विश्वशनीय प्रमाण होता है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आयकर रिटर्न की फाइलिंग काफी सरल बना दी है। आशा है आप इस लेख को पढ़कर अपने Domestic Helper या अन्य को NIL ITR के महत्व को समझा पाएंगे और उन्हें फाइल करने के लिए प्रेरित करेंगे।

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now