Jio Financial Services: गिरावट में ब्रेक कैसे लगी!

Jio Financial Services: 21 अगस्त 2023 को लिस्टिंग के बाद पहली बार यह स्टॉक हरे निशान में बंद हुआ, लेकिन ऐसा कैसे हुआ जानेंगे इस आर्टिकल में?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Jio Financial Services

Jio Financial Services: भारत के जाने माने म्यूचुअल फंड हाउस मोतीलाल ओसवाल म्यूचुअल फंड हाउस (Motilal Oswal Mutual Fund House) ने चल रहे हफ्ते के लास्ट ट्रेडिंग डे यानी शुक्रवार 25 अगस्त 2023 को एक बल्क डील द्वारा जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) के शेयर की भारी मात्रा में खरीदारी की। एक्सचेंज पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार यह डील 202.8 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से सम्पन्न हुई जिसके तहत 754 करोड़ रुपए में 3.72 करोड़ शेयर Jio Financial Services के खरीदे गए। इस बल्क डील के परिणाम स्वरूप ही Jio Financial Services अपने निचले स्तर से यू टर्न लेकर कुछ बढ़त पर बंद हो सका।

Jio Financial Services लिस्टिंग के बाद पहली बार हरे में दिखा

आपको बता दें की Jio Financial Services का स्टॉक पहली बार 21 अगस्त 2023 को स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ था, तब से लगातार इस स्टॉक में लोअर सर्किट लग रहा था। यह स्टॉक 262.05 रुपए पर लिस्ट हुआ था जो भारी गिरावट के चलते 202.80 रुपए के निचले स्तर पर पहुंच गया था। लेकिन यहां से इस स्टॉक में तेजी देखने को मिली, शुक्रवार को पूरे दिन इस स्टॉक में तेजी बनी रही। मार्केट क्लोजिंग के समय यह 0.49% बढ़ोत्तरी के साथ 214.50 के भाव पर बंद हुआ। इसकी पिछली क्लोजिंग 2013.45 के भाव पर हुई थी। Jio Financial Services अभी भी अपने लिस्टिंग प्राइस से 19.62 प्रतिशत नीचे गिरा हुआ है।

Jio Financial Services निफ्टी और सेंसेक्स इंडेक्स से कब बाहर होगा?

Jio Financial Services की लिस्टिंग के बाद से ही ऐसे संस्थागत निवेशकों ने बिकवाली की जिन्हें रिलायंस के डिमर्जर के फलस्वरूप Jio Financial Services के शेयर मिले थे, इसके साथ ही ईटीएफ ने भी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के स्टॉक्स सेल किए हैं। आंकड़ों के अनुसार इंडेक्स फंड्स द्वारा लगभग 12 करोड़ जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर बेचे जाने थे, एक्सपर्ट्स का मानना है की यह काम अब पूरा हो चुका है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का शेयर सेंसेक्स और निफ्टी से अब 31 अगस्त 2023 को बाहर कर दिया जाएगा।

Jio Financial Services की 28 अगस्त 2023 की एजीएम पर टिकी हैं सबकी नजरें

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की ऐनुअल जरनल मीटिंग 28 अगस्त 2023 को प्रस्तावित है जिस पर आम और खास सभी की नजरें टिकी हुई हैं। माना जा रहा है की इस दिन रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के कारोबार का रोडमैप सबके सामने रखेंगे साथ ही अन्य घोषणाएं भी करेंगे। बहुत अधिक संभावना है की इस एजीएम के बाद इस स्टॉक में स्थिरता के साथ तेजी देखने को मिले और ऐसे लोग भी इस स्टॉक में अपनी पोजिशन बनाएं जो अभी तक इसे बाहर बैठ कर ही देख रहे थे।

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल किसी भी प्रकार से निवेश करने के लिए वित्तीय सलाह नहीं है। शेयर मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों की अधीन है। कृपया निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार का परामर्श अवश्य लें।

FAQ

Q. रिलायंस जियो फाइनेंशियल की एजीएम मीटिंग कब होनी है?

Ans. 28 अगस्त 2023

Q. रिलायंस जियो फाइनेंशियल इंडेक्स से कब बाहर होगा?

Ans. 31 अगस्त 2023

Q. रिलायंस जियो फाइनेंशियल का 52 वीक लो कितना है?

Ans. 202.80 रुपए

OPEN ACCOUNT WITH ZERODHACLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH ANGLE ONECLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH UPSTOXCLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH GROWWCLICK HERE

यह भी पढ़ें:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Jio Financial Services: गिरावट में ब्रेक कैसे लगी!”

Leave a Comment