WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बोनस शेयर: कौन सी सरकारी कंपनी 2023 में देने वाली है, क्या आपके पास यह स्टॉक है!

बोनस शेयर: किसी कंपनी द्वारा निवेशकों को लाभ पहुंचाने का एक टैक्स एफिशिएंट तरीका बोनस शेयर इशू करना है, डिविडेंड के उलट यहां निवेशकों पर कोई टैक्स के देन दारिया नहीं बनती हैं। एक बड़ी सरकारी कंपनी ने अपने निवेशकों को बोनस शेयर देने का ऐलान किया है, इस संबंध में 12 सितंबर 2023 को कंपनी की बोर्ड मीटिंग पर लोगों ने अपनी नजर बना रखी है।

बोनस शेयर

दोस्तों, अगर आप भी बोनस शेयर देने वाले स्टॉक्स में निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो यह खबर आपको जरूर खुशी प्रदान करेगी। यद्यपि निवेशकों को किसी भी न्यूज से प्रभावित होकर अपने निवेश का निर्णय नहीं करना चाहिए तथापि कुछ ऐसी मजबूत सरकारी कंपनियां होती है जिनका फंडामेंटल बेहद मजबूत होता है और जो निवेशकों को अच्छा रिटर्न बना कर भी देती हैं। बोनस शेयर पाना निवेशकों को हमेशा अच्छा लगता है, और बहुत से लोग ऐसी खबरों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। बोनस शेयर पाना तब और भी मजेदार हो जाता है जब कोई मजबूत सरकारी कंपनी इसकी घोषणा करती है।

अब एक सरकारी कंपनी अपने निवेशकों को बोनस शेयर देने जा रही है, इस खबर से कंपनी के शेयर प्राइस में एक दिन पहले अच्छी खासी तेजी देखने को मिली। इस कंपनी की बोर्ड मीटिंग 12 सितंबर को होने वाली है। कंपनी बोनस शेयर के साथ ही नए निदेशक मंडल की नियुक्ति करने वाली है, जिसके लिए कंपनी सेबी और शेयर होल्डर की अनुमति लेगी साथ ही सरकारी कंपनी Power Finance Corporation बोनस शेयर देने के लिए भी अनुमति लेने वाली है।

पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन  660.02 करोड़ रुपए का प्रयोग बोनस शेयर इश्यू करने के लिए करेगी, कंपनी प्रत्येक शेयर धारक को 10 रुपए की फेस वैल्यू वाले 4 इक्विटी शेयर के अनुपात में 10 रुपए की फेस वैल्यू वाला 1 शेयर बोनस के रूप में देगी। साधारण शब्दों 4:1 के अनुपात में शेयर धारकों को बोनस शेयर प्रदान किए जाएंगे।

परमिंदर चोपड़ा को कंपनी का नया चेयरमैन नियुक्त किया जाना है, यह नियुक्ति सेबी के नियमानुसार शेयर धारकों की अनुमति के पश्चात पूर्ण होगी। बोनस शेयर की खबर से पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के शेयर मूल्य में तेजी का रुख देखने को मिला, शुक्रवार को यह 270.05 के भाव पर बंद हुआ था।

पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन वर्ष 2007 में 55 रुपए में लिस्ट हुई थी, इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1986 में हुई थी। वर्ष 2021 में इसे महारत्न कंपनी का दर्जा प्राप्त हुआ था। पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड एक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण गैर जमा स्वीकार करने वाली एनबीएफसी है जो आरबीआई के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी के रूप में पंजीकृत है। यह भारतीय बिजली क्षेत्र को वित्तीय सहायता देने में लगी हुई है।

पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बारे में

करेंट मार्केट प्राइस (25 अगस्त 2023)270
मार्केट कैप71,295 करोड़
52 वीक हाई277
52 वीक लो101
फ़ेस वैल्यू10
बुक वैल्यू319
डिविडेंड यील्ड4.91%
डेब्ट7,54,158 करोड़
डेब्ट तो इक्विटि8.93
प्रमोटर होल्डिंग56.0%
नेट प्रॉफ़िट मार्च 202322,581 करोड़
नेट कैश फलो मार्च 2023-874 करोड़
रिटर्न ऑन इक्विटि (10 इयर्स)19%

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल किसी भी प्रकार से निवेश करने के लिए वित्तीय सलाह नहीं है। शेयर मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों की अधीन है। कृपया निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार का परामर्श अवश्य लें।

FAQ

Q. पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड किस अनुपात में बोनस शेयर इशू करेगा?

Ans. 4:1, यानि 4 शेयर पर एक शेयर बोनस के रूप में मिलेगा.

Q. पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड का 52 वीक हाई कितना है?

Ans. 277 का

Q. पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड का 52 वीक लो कितना है?

Ans. 101 का

OPEN ACCOUNT WITH ZERODHACLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH ANGLE ONECLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH UPSTOXCLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH GROWWCLICK HERE

यह भी पढ़ें:

Author

  • Varun Singh

    नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम वरुण सिंह है। मैं एक यूटूबर, ब्लॉगर और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हूं। मुझे अपने खाली समय में ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना बेहद पसंद हैं। मेरा उद्देश्य है की पाठकों को हिंदी में सरल, शुद्ध और जल्दी जानकारियां मिल सकें, खास कर फाइनेंस, बिजनेस, बैंकिंग, स्टॉक मार्केट आदि वित्त जगत से जुड़ी खबरे, अपडेट्स और इन्हीं विषयों से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रख कर इस वेबसाइट का निर्माण किया गया है।

    View all posts

1 thought on “बोनस शेयर: कौन सी सरकारी कंपनी 2023 में देने वाली है, क्या आपके पास यह स्टॉक है!”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now