WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF NFO 2024: में आवेदन की अंतिम तिथि, अन्य विवरण

ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF NFO: आईसीआईसीआई प्रू निफ्टी ऑयल एंड गैस ईटीएफ एक एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड है जो भारतीय शेयर बाजार में निफ्टी ऑयल एंड गैस इंडेक्स का अनुसरण करता है। यह फंड निवेशकों को भारत के तेल और गैस क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों में निवेश का अवसर प्रदान करता है। इसका मुख्य उद्देश्य निवेशकों को विविधीकरण और लंबी अवधि में स्थिर रिटर्न प्रदान करना है।

ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF NFO: प्रमुख बिंदु

  • फंड हाउस: ICICI PRU AMC
  • NFO DATE: 08 JULY 2024 से 18 JULY 2024 तक
  • BENCHMARK: NIFTY OIL AND GAS TRI
  • FUND MANAGER: NISHIT PATEL और PRIYA SRIDHAR
  • MIN INVESTMENT: ₹ 100
  • Exit load: इसे सामान्य शेयर की तरह बेचा जा सकता है कोई Exit Load नहीं लगेगा परंतु संबंधित ब्रोकरेज व अन्य चार्ज देने होंगे।

Quant Fund House Front Running Case

ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF: की निवेश रणनीति

यह फंड एक Passive Investment है जो निफ्टी Oil और Gas Index में निवेश करेगा। फंड Oil And Gas Value Chain की कंपनी में निवेश करेगा जिसमे Upstream (exploration and production) Downstream (marketing) और स्टोरेज व ट्रांसपोर्टेशन कंपनी शामिल है।

NIFTY OIL AND GAS INDEX क्या है?

इस जगह हमे यह जान लेना जरूरी है की निफ्टी oil और gas index में कौन सी कंपनी शामिल हैं और उनका वेटेज क्या है.

कंपनी का नामवेटेज
RIL33%
ONGC15.31%
IOC8.70%
BPCL8.49%
GAIL8.47%
HPCL4.55%
OIL INDIA3.70%
ADANI TOTAL GAS3.50%
IGL2.52%
यह ETF अपने एसेट को मुख्यतया Oil And Gas Index के शेयर में लगाएगा (95 % से 100% तक) किंतु लिक्विडिटी बनाए रखने और कैश फ्लो को मैनेज करने के लिए अधिकतम 5% मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट TREPs में लगा सकेगा।

Zerodha Angle One, 5 Paisa जैसे Discount Brokers का अब क्या होगा

ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF किनके लिए उपयुक्त है?

ICICI PRU के CHINTAN HARIA के अनुसार OIL AND GAS SECTOR इकोनॉमी की ग्रोथ का Driving Force है और इस समय Undervalued है, उनके अनुसार यह ईटीएफ इस सेक्टर में निवेश अवसरों का फायदा उठाने का एक बढ़िया माध्यम है।

ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF के लाभ

  1. डायवर्सिफिकेशन: यह ईटीएफ निवेशकों को विभिन्न कंपनियों में निवेश करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे जोखिम कम होता है।
  2. कम लागत: ईटीएफ में निवेश करने की लागत सामान्य म्यूचुअल फंड्स से कम होती है।
  3. लिक्विडिटी: ईटीएफ का कारोबार स्टॉक एक्सचेंज पर होता है, जिससे निवेशक आसानी से खरीद और बिक्री कर सकते हैं।
  4. ट्रांसपेरेंसी: ईटीएफ के पोर्टफोलियो की संरचना रोजाना प्रकाशित होती है, जिससे निवेशक अपने निवेश के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF NFO में अप्लाई कैसे करें

ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF NFO में निवेश करने लिए लिए आप अपने स्टॉक ब्रोकर के प्लेटफार्म का प्रयोग कर सकते हैं या फिर आईसीआईसीआई डायरेक्ट की वेबसाइट पर जाकर भी ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF NFO में आवेदन कर सकते हैं।

एक्टिव और पैसिव म्यूचुअल फंड में अंतर

अगर आपका Zerodha के साथ या ICICI Direct के साथ डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट है तो आप इन प्लेटफार्म द्वारा भी बहुत ही आसानी से ICICI Pru Nifty Oil And Gas ETF NFO में मात्र 100 रुपए से आवेदन कर सकते हैं।

यह एक सेक्टोरल ईटीएफ है अतः यह उच्च जोखिम क्षमता वाले निवेशकों के लिए ही उपयुक्त है। इस ईटीएफ के माध्यम से, निवेशक आसानी से और कम लागत में एक व्यापक तेल और गैस पोर्टफोलियो में निवेश कर सकते हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा प्रबंधित, यह ईटीएफ निवेशकों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी निवेश विकल्प हो सकता है।

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: म्युचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है कृपया निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य करें।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now