WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF NFO 2024: में आवेदन की अंतिम तिथि, अन्य विवरण

SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF NFO: सेबी के दिशा निर्देशों के अनुसार अब कोई फंड हाउस एक कैटेगरी में एक ही फंड रख सकता है, इस आदेश ने फंड हाउसों को कुछ बिल्कुल नई थीम सोचने के लिए प्रेरित किया जैसे business cycle fund, manufacturing fund आदि दूसरा फंड हाउस ने नए तरह के पैसिव फंड लॉन्च किए जैसे oil and gas etf, hospitality and tourism index ETF, equal wt ETF आदि। इस लेख में मैं SBI AMC के एक नए ETF की चर्चा करूंगा जिसका नाम है SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF

SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF NFO प्रमुख बिंदु

  • 8 जुलाई से 12 जुलाई तक SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF NFO में Apply किया जा सकता हैं।
  • SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF NFO में न्यूनतम ₹5000 से निवेश शुरू किया जा सकता है।
  • फंड मैनेजर: VIRAL CHHADVA
  • BENCHMARK: NIFTY 50 EQUAL WEIGHT TRI
  • चूंकि यह एक Passive निवेश है अतः इसका मुख्य उद्देश्य बेंचमार्क को Beat करना न होकर उसे Replicate करना है (ट्रैकिंग Error की सीमाओं में)
  • Asset allocation: यह ETF 95% से 100% तक Equity में निवेश करेगा, लिक्विडिटी बनाए रखने के लिए अधिकतम 5% गवर्मेंट सिक्योरिटीज, लिक्विड फंड, Triparty Repo में निवेश कर सकेगा।

Warren Buffett One Million Dollar Bet

निफ्टी 50 Equal Weight Index

चूंकि यह ईटीएफ इस इंडेक्स के रिटर्न को Replicate करेगा अतः इस इंडेक्स के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

Nifty 50 equal weight index Sector Allocation

Financial17.5%
Material12.7%
Consumer discretionary12.21%
Information Technology10.79%
Health sector9.72%

Nifty 50 Equal Weight Index Top holding

शेयर का नाम% होल्डिंग
M&M2.6%
Devi’s2.45 %
Hindalco2.45%
Eicher2.31%
Coal India2.22%
Axis bank2.19%
Power Grid2.19%
SBI2.17%
Bharti Airtel2.16%
Tata steel2.15%

NIFTY 50 Top 10 Holdings 2024

उपरोक्त सारणी से स्पष्ट है कि सामान्य निफ्टी की तुलना में यह इंडेक्स अधिक Balance है इस इंडेक्स में RIL, HDFC Bank, Infosys, TCS को हाई वेटेज नहीं दिया गया है न ही financial sector का एक तिहाई से अधिक वेटेज है।

NIFTY 50 Equal Weight ETF क्या है?

NIFTY 50 Equal Weight ETF एक ऐसा फंड है जो NIFTY 50 इंडेक्स की कंपनियों के शेयरों में समान रूप से निवेश करता है। इसका मतलब है कि प्रत्येक कंपनी के शेयर को फंड में समान भार (weightage) दिया जाता है। यह पारंपरिक NIFTY 50 ETF से अलग है, जिसमें कंपनियों का भार उनके बाजार पूंजीकरण (market capitalization) के आधार पर होता है।

प्रमुख विशेषताएँ

  1. समान वेटेज: इस ETF में सभी 50 कंपनियों के शेयरों को समान वेटेजदिया जाता है, जिससे किसी एक कंपनी के प्रदर्शन का फंड के कुल प्रदर्शन पर अत्यधिक प्रभाव नहीं पड़ता।
  2. विविधीकरण: समान वेटेज आवंटन के कारण फंड में विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों का समान प्रतिनिधित्व होता है, जिससे जोखिम कम होता है।
  3. लागत प्रभावी: ETF का प्रबंधन पारंपरिक म्यूचुअल फंड्स की तुलना में कम खर्चीला होता है, जिससे निवेशकों को कम प्रबंधन शुल्क (management fees) चुकाना पड़ता है।
  4. ट्रेडिंग लचीलापन: ETF स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेड होते हैं, जिससे निवेशक इन्हें किसी भी समय खरीद या बेच सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे शेयरों की ट्रेडिंग होती है।

निवेश के लाभ

  1. जोखिम प्रबंधन: समान वेटेज आवंटन के कारण किसी एक कंपनी के खराब प्रदर्शन का फंड के कुल प्रदर्शन पर कम प्रभाव होता है, जिससे निवेश जोखिम कम होता है।
  2. लंबी अवधि का निवेश: यह ETF उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और व्यापक बाजार से लाभ कमाना चाहते हैं।
  3. पारदर्शिता: ETF की पोर्टफोलियो संरचना सार्वजनिक होती है, जिससे निवेशकों को उनके निवेश के बारे में स्पष्ट जानकारी मिलती है।

Monkey Story of Stock Market

SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF NFO में अप्लाई कैसे करें

SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF NFO में निवेश करने लिए लिए आप अपने स्टॉक ब्रोकर के प्लेटफार्म का प्रयोग कर सकते हैं या फिर डायरेक्ट आप SBI म्यूचुअल फंड एएमसी की वेबसाइट पर जाकर भी SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF NFO में आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपका Zerodha के साथ डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट है तो जिरोधा Coin के प्लेटफार्म द्वारा आप बहुत ही आसानी से SBI Silver ETF NFO में 5,000 रुपए से आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

SBI NIFTY 50 Equal Weight ETF एक ऐसा निवेश उपकरण है जो निवेशकों को भारत की शीर्ष 50 कंपनियों में समान भार के आधार पर निवेश करने का अवसर प्रदान करता है। यह फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो डायवर्सिफिकेशन और जोखिम प्रबंधन को महत्व देते हैं और कम लागत में लंबी अवधि का लाभ कमाना चाहते हैं।

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: म्युचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है कृपया निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य करें।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now