WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Bajaj Chetak 2901 E Scooter: सबसे सस्ता, Ola को देगा टक्कर  

Bajaj Chetak 2901 E Scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में बजाज जैसी बड़ी कंपनी के आ जाने से ई स्कूटर निर्माण करने वाली कंपनियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। कंपनी ने काफी कम कीमत पर अपना पहला ई स्कूटर Bajaj Chetak 2901 लांच कर दिया है। बड़े दो पहिया वाहन निर्माताओं की नज़र अब 1 लाख से कम कीमत के ई स्कूटर के बाज़ार पर है। जिसमें सभी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं।

Bajaj Chetak 2901 E Scooter specifications

SpecificationDetail
Motor TypeBLDC (Brushless DC Motor)
Motor Power4 kW
Battery TypeLithium-Ion
Battery Capacity3 kWh
Range85-95 km on a full charge
Charging Time5 hours (100% charge)
Top Speed60 km/h
Acceleration0-40 km/h in 3.9 seconds
Brake Type (Front/Rear)Disc/Drum
Suspension (Front)Leading-link Suspension
Suspension (Rear)Mono-shock
Dimensions (L x W x H)1835 mm x 720 mm x 1120 mm
Wheelbase1270 mm
Ground Clearance155 mm
Kerb Weight110 kg
Seat Height800 mm
Tire Size (Front)90/90-12
Tire Size (Rear)90/100-12
Instrument ConsoleDigital
LightingFull LED
ConnectivityBluetooth, Mobile App Support
Colors AvailableBlue, Red, White, Black
Additional FeaturesReverse mode, Regenerative Braking, USB Charging Port

Bajaj Chetak 2901 Electric Scooter Range

बजाज के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज क्षमता की बात करें तो कंपनी ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज को बेहतर बनाने के लिए इसमें 2.88kwh की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जो की बेहतरीन मोटर के साथ में कम समय के अंदर चार्ज होकर 123 किलोमीटर तक की रेंज देने की क्षमता रखती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर 63 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड भी देखने को मिल जाती है।

Bajaj Chetak 2901 Electric Scooter Features 

बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर यूएसबी चार्जिंग सपोर्ट, मोबाइल कनेक्टिविटी सिस्टम, बैटरी लेवल, स्पीड, डिजिटल ट्रिप मीटर, ओडोमीटर के साथ में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का इस्तेमाल किया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी काफी बेहतर है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का ओला से भी बेहतर मान सकते हैं।

Bajaj Chetak 2901 Electric Scooter Price

बजाज की चेतक 2901 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो कीमत के मामले में भी यह इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी सस्ता है। भारतीय मार्केट में बजाज कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को मात्र ₹96000 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत के साथ में लॉन्च किया है। Bajaj Chetak 2901 Electric Scooter भारतीय मार्केट में अलग-अलग वेरिएंट और बेहतरीन रंगों में उपलब्ध है।

Comparison table various models of Chetak and their configurations

FeatureChetak Blue 2901 TECPACChetak Blue 2901 StandardChetak Premium (2024) TECPACChetak Premium (2024) StandardChetak Urbane (2024) TECPACChetak Urbane (2024) Standard
Range123 km123 km126 km126 km113 km113 km
Top Speed63 kmph63 kmph73 kmph73 kmph73 kmph63 kmph
ChargerOff BoardOff BoardOn BoardOn BoardOff BoardOff Board
Body TypeSteel BodySteel BodySteel BodySteel BodySteel BodySteel Body
Full Charging Time6 hr6 hr4 hr 30 mins4 hr 30 mins4 hr 50 mins4 hr 50 mins
Ride ModesEco & SportsEcoEco & SportsEcoEco & SportsEco
Hill HoldAvailableAvailableAvailableAvailable
Reverse ModeAvailableAvailableLimitedAvailable
App ConnectivityLimitedFullLimitedFullLimited
Sequential BlinkersAvailableAvailable
FOB KeyAvailableAvailableAvailableAvailable
TECPAC Price (INR)3,0009,0008,000

बंदर और बकरियों के शेयर बाजार की कहानी

FAQ

Chetak मॉडलों के TECPAC और Standard मॉडल्स में क्या अंतर हैं?

  • रेंज और शीर्ष गति: TECPAC संस्करण आमतौर पर अपनी Standard समकक्षों के समान रेंज प्रदान करते हैं लेकिन अक्सर उच्च शीर्ष गति होती है। उदाहरण के लिए, Chetak Premium (2024) TECPAC की शीर्ष गति 73 kmph है जबकि Standard की 63 kmph है।
  • चार्जिंग: TECPAC मॉडल आमतौर पर ऑनबोर्ड चार्जर के कारण तेज़ चार्जिंग समय प्रदान करते हैं, जबकि Standard मॉडल ऑफ-बोर्ड चार्जर का उपयोग करते हैं।
  • अतिरिक्त सुविधाएं: TECPAC संस्करण उन्नत सुविधाओं जैसे पूर्ण ऐप कनेक्टिविटी, हिल होल्ड, रिवर्स मोड और सीक्वेंशियल ब्लिंकर के साथ आते हैं, जो Standard संस्करणों में सीमित या अनुपस्थित होती हैं।

Chetak मॉडलों में उपलब्ध राइड मोड क्या हैं, और वे परफॉरमेंस को कैसे प्रभावित करते हैं?

  • इको मोड: यह मोड TECPAC और Standard दोनों संस्करणों में उपलब्ध है। यह ऊर्जा दक्षता को प्राथमिकता देता है और बैटरी उपयोग को अनुकूलित करके रेंज को बढ़ाता है, जिससे यह शहर में यात्रा और लंबी सवारी के लिए आदर्श बनता है।
  • स्पोर्ट्स मोड: यह केवल TECPAC संस्करणों में उपलब्ध है, स्पोर्ट्स मोड प्रदर्शन को बढ़ाकर तेज़ी से त्वरण और उच्च शीर्ष गति प्रदान करता है, जो अधिक गतिशील और उत्साही सवारी के लिए उपयुक्त है।

Chetak स्कूटरों को पूरी तरह से चार्ज करने में कितना समय लगता है, और किस प्रकार के चार्जर का उपयोग किया जाता है?

  • Chetak Blue 2901: TECPAC और Standard दोनों संस्करण ऑफ-बोर्ड चार्जर का उपयोग करते हैं, जिसमें लगभग 6 घंटे का समय लगता है।
  • Chetak Premium (2024): TECPAC संस्करण ऑन-बोर्ड चार्जर का उपयोग करता है, जिससे चार्जिंग समय घटकर 4 घंटे 30 मिनट हो जाता है, जबकि Standard संस्करण भी इसी तेज ऑन-बोर्ड चार्जिंग प्रणाली से लाभान्वित होता है।
  • Chetak Urbane (2024): TECPAC संस्करण ऑफ-बोर्ड चार्जर का उपयोग करता है और इसे चार्ज करने में लगभग 4 घंटे 50 मिनट का समय लगता है, जो Standard संस्करण के लिए भी समान है।

Author

  • Varun Singh

    नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम वरुण सिंह है। मैं एक यूटूबर, ब्लॉगर और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हूं। मुझे अपने खाली समय में ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना बेहद पसंद हैं। मेरा उद्देश्य है की पाठकों को हिंदी में सरल, शुद्ध और जल्दी जानकारियां मिल सकें, खास कर फाइनेंस, बिजनेस, बैंकिंग, स्टॉक मार्केट आदि वित्त जगत से जुड़ी खबरे, अपडेट्स और इन्हीं विषयों से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रख कर इस वेबसाइट का निर्माण किया गया है।

    View all posts

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now