WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

HDFC Mutual Fund इस स्कीम में Stop करने जा रहा SIP, Lumpsum पर पहले से ही रोक लगी है 2024

HDFC Mutual Fund: ऐतिहासिक दृष्टि से देखा जाए तो यह पहली बार होने जा रहा है जब कोई म्युचुअल फंड हाउस अपने किसी फंड में SIP लेने बंद करने जा रहा है, अभी तक हम देखते आए थे कि किसी फंड विशेष की डिमांड जब अधिक होती थी तो म्युचुअल फंड कंपनियां उसे स्कीम में लंपसम निवेश लेना बंद कर देती थी लेकिन अब तो SIP बंद करने की ही नौबत आ गई है।

हम बात कर रहे हैं एचडीएफसी म्युचुअल फंड एएमसी के एक फंड के बारे में जिसका नाम है HDFC Defence Fund, यह फंड अभी ज्यादा पुराना नहीं है। इस स्कीम ने अपनी शुरुआत के पश्चात ही जून 2023 से एक मुफ्त निवेश लेना बंद कर दिया था। लेकिन अब इस स्कीम में 22 जुलाई 2024 के बाद से नए SIP का पंजीकरण स्वीकार करना बंद कर दिया जाएगा हालाँकि पुरानी SIP चलती रहेगी।

Kotak BSE PSU Index Fund 

फंड किसी स्कीम में लंपसम या एसआईपी से निवेश करने पर रोक तब लगाते हैं जब स्टॉक की वैल्यूएशन हाई हो जाती है और नए पैसे की निवेश की कोई गुंजाइश नहीं रहती है। हाल ही में बहुत सारे स्माल कैप म्युचुअल फंड्स ने भी हाई वैल्यूएशन के चलते लंपसम निवेश लेना बंद कर दिया है।

लगभग 3,000 करोड रुपए से अधिक का फंड मैनेज करने वाला HDFC Defence Fund ने पिछले 1 वर्ष में 144% का रिटर्न दिया है और इसी कारण से यह निवेशकों का प्रिय बना हुआ है। पिछले 2 वर्षों में पहली बार डिफेंस सेक्टर वाले स्टॉक नित नए हाई के कीर्तिमान बनाते चले जा रहे हैं। सरकार द्वारा डिफेंस सेक्टर में आयात घटाने के चलते यह तेजी देखने को मिली है।

SBI NIFTY 50 EQUAL WEIGHT ETF

HDFC Defence Fund प्रमुख बिंदु

HDFC Defence Fund एक म्यूचुअल फंड योजना है जो मुख्य रूप से रक्षा क्षेत्र की कंपनियों में निवेश करती है। यह फंड उन कंपनियों में निवेश करता है जो रक्षा और संबद्ध क्षेत्रों में शामिल हैं, जैसे कि रक्षा उपकरणों का उत्पादन, एयरोस्पेस, सुरक्षा सेवाएं, आदि। इस फंड का मुख्य उद्देश्य निवेशकों को दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि प्रदान करना है।

AttributeDetails
Fund HouseHDFC Mutual Fund
Launch Date02-Jun-2023
BenchmarkNifty India Defence TRI
RiskometerVery High
TypeOpen-ended
Assets₹3,666 Cr (As on 30-Jun-2024)
Expense Ratio0.74% (As on 31-May-2024 Direct Plan)

HDFC Defence Fund Top Holdings

Company NameSector% AssetsHolding Trend
Hindustan AeroIndustrials21.22Up
Bharat ElectronicsIndustrials19.80Equal
Premier ExplosivesMaterials8.09Up
Astra MicrowaveTechnology6.21Equal
BEMLIndustrials5.95Up
SolarMaterials5.79Equal
Cyient DlmIndustrials5.57Up
MTAR TechnologiesIndustrials4.46Equal
Larsen & ToubroIndustrials3.47Equal
IndigoIndustrials3.06Equal
JNK IndiaIndustrials1.82Equal
Avalon TechIndustrials1.65Equal
Power Mech ProjectIndustrials1.65Up
The Anup EngineeringIndustrials1.28Down
RISHABHIndustrials1.26Equal
DEE Development EngineersIndustrials1.06New
Dcx SystemsIndustrials0.79Down
Techno Electric & EngineeringIndustrials0.70Equal
IDEAFORGEIndustrials0.68Equal
Td Power SystemsIndustrials0.58Down

यदि आपको भी डिफेंस सेक्टर निवेश करने के लिए पसंद है और आप एचडीएफसी डिफेंस फंड द्वारा इस सेक्टर में निवेश करने की इच्छुक हैं तो 22 जुलाई 2024 से पहले इस फंड में SIP के माध्यम से निवेश कर सकेंगे ध्यान रखें कि इस फंड में लम सम निवेश द्वारा इन्वेस्टमेंट नहीं जा सकता है वर्तमान समय में इस फंड में केवल AMC SIP की सुविधा ही उपलब्ध है।

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: म्युचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है कृपया निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य करें।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now