WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

वारेन बफेट की वन मिलियन डॉलर बेट 2024 (Warren Buffett One Million Dollar Bet) के बारे में जाने

Warren Buffett One Million Dollar Bet: वर्ष 2008 में, बर्कशायर हैथवे के सी.ई.ओ. वारेन बफेट ने वन मिलियन डॉलर बेट (शर्त) लगाई थी, कि कोई हेज फंड 10 साल की अवधि में S&P 500 इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकता। यह बेट न केवल हेज फंड उद्योग का परीक्षण था, बल्कि इंडेक्स में निवेश की शक्ति में बफेट के लंबे समय से चले आ रहे विश्वास का प्रदर्शन भी था। वारेन बफेट के साथ यह बेट,न्यूयॉर्क स्थित एक एसेट मैनेजमेंट फर्म प्रोटीज पार्टनर्स ने लगाई थी।

वन मिलियन डॉलर बेट (Warren Buffett One Million Dollar Bet) की शर्तें क्या थी?

दरअसल शर्तें बहुत ही ज्यादा आसान थी-

  • यदि एसेट मैनेजमेंट फर्म प्रोटीज पार्टनर्स द्वारा चुने गए हेज फंड ने S&P 500 इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया, तो बफेट एसेट मैनेजमेंट फर्म प्रोटीज पार्टनर्स द्वारा चुनी हुई चैरिटी के लिए $ 1 मिलियन दान करेंगे।
  • यदि S&P 500 इंडेक्स ने एसेट मैनेजमेंट फर्म प्रोटीज पार्टनर्स द्वारा चुने गए हेज फंड से बेहतर प्रदर्शन किया, तो एसेट मैनेजमेंट फर्म प्रोटीज पार्टनर्स बफेट की चुनी हुई चैरिटी को $1 मिलियन दान करेंगे। यह बेट 31 दिसंबर, 2017 को समाप्त हुई थी।

External Mutual Fund Upstox में कैसे Import या Add करें

वन मिलियन डॉलर बेट का रिजल्ट

S&P 500 इंडेक्स ने प्रति वर्ष औसतन 8.5% रिटर्न दिया था, जबकि एसेट मैनेजमेंट फर्म प्रोटीज पार्टनर्स द्वारा चुने गए हेज फंड ने प्रति वर्ष औसतन 2.2% रिटर्न दिया था।

वन मिलियन डॉलर बेट ने बफेट की इंडेक्स में निवेश के विश्वास पर मुहर लगा दी !

बफेट की यह बेट, केवल हेज फंड उद्योग का परीक्षण करना ही नहीं था, बल्कि इंडेक्स में निवेश करने की  शक्ति में उनके लंबे समय से चले आ रहे विश्वास का प्रदर्शन भी था। बफेट दशकों से इंडेक्स में निवेश के मुखर हिमायती रहे हैं, बफेट का कहना है की अधिकांश निवेशकों को एक्टिवली मैनेज फंड्स के माध्यम से बाजार को मात देने की कोशिश करने के बजाय कम लागत वाले इंडेक्स फंड में निवेश करना चाहिए।

Warren Buffett One Million Dollar Bet, फंड्स द्वारा लिए जाने वाले हाई एक्सपेंस पर भी एक कमेंट था

यह बेट हेज फंडों द्वारा लगाए जाने वाले उच्च शुल्क पर भी एक टिप्पणी थी, जो रिटर्न को कम कर सकते हैं और उनके लिए बाजार से बेहतर प्रदर्शन करना मुश्किल बना सकते हैं। औसतन, हेज फंड प्रबंधन के तहत लगभग 2% संपत्ति का शुल्क लिया जाता है, साथ ही 20% प्रदर्शन शुल्क भी लिया जाता हैं। ये शुल्क तेजी से बढ़ सकते हैं और हेज फंड के लिए लंबी अवधि में बाजार से बेहतर प्रदर्शन करना मुश्किल हो सकता है।

Warren Buffett One Million Dollar Bet निवेश में विविधीकरण के महत्व पर भी प्रकाश डालता है

वन मिलियन डॉलर बेट ने निवेश में विविधीकरण के महत्व पर भी प्रकाश डाला। S&P 500 इंडेक्स अमेरिका में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली 500 सबसे बड़ी कंपनियों का एक विविध (डाइवर्सिफाई) पोर्टफोलियो है.इसके विपरीत, एसेट मैनेजमेंट फर्म प्रोटीज पार्टनर्स द्वारा चुने गए हेज फंड में अधिक केंद्रित पोर्टफोलियो था, जिसमें कम संख्या में स्टॉक थे, यह केंद्रीकरण अधिक जोखिम भरा हो सकता है और फंड के लिए बाजार से बेहतर प्रदर्शन करना अधिक कठिन बना सकता है।

JioFinance App 2024: जिओ फाइनेंसियल सर्विसेज ने लांच किया

Warren Buffett One Million Dollar Bet लंबे समय तक निवेशित रहने के महत्व पर भी प्रकाश डालता है

वन मिलियन डॉलर बेट लंबी अवधि के लिए निवेशित रहने के महत्व पर एक टिप्पणी भी थी। S&P 500 इंडेक्स एक लंबी अवधि का निवेश है, और बेट के 10 साल की अवधि के दौरान इंडेक्स में निवेश करने वाले निवेशकों ने महत्वपूर्ण रिटर्न देखा होगा, वहीं दूसरी ओर, एसेट मैनेजमेंट फर्म प्रोटीज पार्टनर्स द्वारा चुने गए हेज फंड के निवेशक बेट के शुरुआती वर्षों में ही इसके खराब प्रदर्शन के कारण फंड से बाहर निकलना चाहते होंगे।

निष्कर्ष

अंत में, वारेन बफेट की $1 मिलियन की बेट इंडेक्स में निवेश के लिए एक स्पष्ट जीत थी और हेज फंड उद्योग में उच्च फीस और विविधीकरण की कमी पर एक टिप्पणी थी। बेट ने लंबी अवधि के लिए निवेशित रहने के महत्व और निवेश में विविधीकरण की शक्ति पर भी प्रकाश डाला। यह पैसा ओमाहा की गर्ल्स इंक को दान किया गया और प्रोटीज पार्टनर्स ने $1 मिलियन पर प्राप्त एब्सोल्यूट रिटर्न को किड्स चैरिटी के लिए दान दिया।

यह शर्त एक रिमाइंडर के रूप में कार्य करती है कि कभी-कभी सबसे सरल निवेश रणनीतियां सबसे प्रभावी हो सकती हैं और इंडेक्स फंड निवेशकों को अपने निवेश लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कम लागत और प्रभावी तरीका प्रदान कर सकते हैं।

FAQ

Q.वन मिलियन डॉलर बेट किसके किसके बीच लगी थी?

Ans. वारेन बफेट और  न्यूयॉर्क स्थित एक एसेट मैनेजमेंट फर्म प्रोटीज पार्टनर्स के बीच में Warren Buffett One Million Dollar Bet लगी थी।

Q.Warren Buffett One Million Dollar Bet किसने जीती थी?

Ans. Warren Buffett One Million Dollar Bet वारेन बफेट ने जीती थी।

Q. S&P 500 क्या है?

Ans. S&P 500 अमेरिका में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली 500 सबसे बड़ी कंपनियों का एक इंडेक्स है।

यह भी पढ़ें:

Warren Buffett One Million Dollar Bet

Author

  • Varun Singh

    नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम वरुण सिंह है। मैं एक यूटूबर, ब्लॉगर और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हूं। मुझे अपने खाली समय में ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना बेहद पसंद हैं। मेरा उद्देश्य है की पाठकों को हिंदी में सरल, शुद्ध और जल्दी जानकारियां मिल सकें, खास कर फाइनेंस, बिजनेस, बैंकिंग, स्टॉक मार्केट आदि वित्त जगत से जुड़ी खबरे, अपडेट्स और इन्हीं विषयों से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रख कर इस वेबसाइट का निर्माण किया गया है।

    View all posts

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now