WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PATANJALI FOOD New Deal: निवेशकों के लिए अच्छा या बुरा 2024

PATANJALI FOOD: आज के आर्टिकल में एक ऐसी कंपनी की चर्चा होने जा रही है जिसने दशक पूर्व अपने प्रोडक्ट से ऐसी धूम मचाई कि HUL और COLGATE जैसे बहुराष्ट्रीय दिगज्जों को अपना अनुसरण करने के लिए बाध्य कर किया। आपने सही अनुमान लगाया मैं बात कर रहा हूं PATANJALI (PATANJALI FOOD) की, पतंजलि जो भारत में आयुर्वेद और योग के पुनर्जागरण के वाहक के रूप में आया।

कंपनी के रूप में PATANJALI FOOD की शुरुआत

पहले हम ये समझ ले कि Patanjali Food एक Listed company है, जिसमें PATANJALI AYURVEDA की 32.4% हिस्सेदारी है (मार्च 2024 तक)

प्रमोटर का नामशेयर की संख्या% हिस्सेदारी
Patanjali Ayurved Limited11.72Cr32.37
Yogakshem Sansthan5.98Cr16.52
Patanjali Parivahan Private Li..5.00Cr13.81
Patanjali Gramudhyog Nayas4.00Cr11.05
Ruchi Soya Industries Ltd. Ben..76.30K0.02

PATANJALI AYURVEDA ने 2019 में RUCHI SOYA का NCLT के प्रोसेस के द्वारा 4,350 करोड़ रुपए में अधिग्रहण किया था। पिछले साल के मध्य में Ruchi Soya का नाम बदलकर Patanjali Food कर दिया गया।

ACME Solar IPO

PATANJALI FOOD में कौन से प्रोडक्ट शामिल है

वर्तमान में पतंजलि फूड में खाद्य तेल, बिस्कुट, शहद, गेंहू का आटा और Nutrela Soya Chunks आदि मुख्य प्रोडक्ट आते है।

PATANJALI FOOD से संबंधित नई खबर क्या है?

अब आते हैं उस बात पर जिसने मुझे इस लेख को लिखने के लिए प्रेरित किया है और वो यह है कि PATANJALI FOOD ने ग्रुप फर्म पतंजलि आयुर्वेद के Non Food Business (Home और Personal Care) को 1,100 करोड़ में अधिगृहित करने की घोषणा की है। अब इस खबर के विभिन्न पहलुओं को समझने का प्रयास एक निवेशक के नजरिए से करते है।

इस अधिग्रहण के फलस्वरूप कौन से नए प्रोडक्ट PATANJALI FOOD में शामिल होंगे

इस सौदे के बाद पतंजलि फूड में Hair Care (केश कांति ब्रांड) जिसमें Shampoo और Hair Oil शामिल हैं, Dental Care (दंत कांति) जिसमें टूथ पेस्ट और टूथ पाउडर शामिल हैं, Skin Care, Personal Care, Home Care में साबुन (कांति ब्रांड), Face Wash (सौंदर्य ब्रांड), एलोवेरा जेल, फिनायल (गोनिल ब्रांड), डिश वाश जैसे उत्पाद शामिल हो जायेंगे। प्रोडक्ट के नाम से अपको अंदाजा लग गया होगा कि ये काफी पॉपुलर ब्रांड हैं।

ये अधिग्रहण सस्ता है या महंगा?

अब आते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात पर कि ये सौदा सस्ता है या महंगा! बाबा रामदेव जो पतंजलि आयुर्वेद के एक डायरेक्टर हैं ने Zee Business के अनिल सिंघवी को दिए इंटरव्यू में बताया कि ये सौदा बिल्कुल फ्री में किया गया है क्योंकि पतंजलि आयुर्वेद ने जो Asset पतंजलि फूड को ट्रांसफर किए हैं उनकी मार्केट वैल्यू ही 1,100 करोड़ से बहुत अधिक है।

Nifty Energy Index

बाबा रामदेव के अनुसार इन प्रोडक्ट का EBITA 1000 करोड़ से अधिक है। इस प्रकार से 1000 EBITA/प्रति वर्ष कमाने वाले बिजनेस को मात्र 1,100 करोड़ में देना फ्री में देने के बराबर है। इस सौदे में 20 साल का लाइसेंस समझौता भी है जिसके लिए पतंजलि फूड को Turnover का 3% फीस के रूप में चुकाना होगा।

इस सौदे का उद्देश्य क्या है

बाबा रामदेव ने अपने इंटरव्यू में बताया कि उनका उद्देश्य PATANJALI FOOD को एक विश्व स्तर की कंपनी बनाना है। उनके अनुसार इसके प्रोडक्ट अभी विश्व के 80 देशों में निर्यात होते हैं, शीघ्र ही इसकी पहुंच को 100 देशों तक ले जाने की है। उनके अनुसार इस सौदे का उद्देश्य प्रमोटर के लिए पैसा कमाना न होकर शेयर होल्डर के लिए वैल्यू क्रिएट करना और कंपनी को सशक्त बनाना है।

PATANJALI FOOD की भावी योजनाएं

बाबा रामदेव ने इंटरव्यू में बताया कि पतंजलि अब प्रीमियम सेगमेंट में पहुंच बढ़ाने और New Generation को आकर्षित करने पर भी ध्यान दे रहा है। उसी क्रम में उन्होंने दंत कांति के Latest Add जिसमे टाइगर श्रॉफ और तमन्ना भाटिया है का जिक्र किया जिसमे वे दंत कांति के प्रीमियम सेगमेंट दंत कांति फ्रेश का प्रचार कर रहें है। बाबा रामदेव ने कहा उनका सपना इसको 1 लाख करोड़ की कंपनी बनाने का है।

PATANJALI FOOD के नाम में पुनः परिवर्तन की संभावनाएं

बाबा रामदेव के अनुसार चूंकि अब पतंजलि फूड में Non Food कारोबार बड़े पैमाने पर शामिल हो गया है तो शायद भविष्य में इसका नाम परिवर्तित किया जाए।

विदेशी निवेशकों का बढ़ता भरोसा

हाल में ही फ्लोरिडा की GQG ने पतंजलि फूड में 5.96% हिस्सेदारी 2,400 करोड़ में खरीदी है जो कंपनी में निवेशकों के बढ़ते भरोसे का परिचायक है।

Jewellery Stocks to invest

हाल में किए इस सौदे का प्रभाव

इस सौदे के फलस्वरूप पतंजलि फूड में तगड़े ब्रांड शामिल होंगे जिनके मार्केट शेयर अच्छा खासा है। दंत कांति एक जाना माना ब्रांड तो है ही इसका मार्जिन भी 50% के करीब है। अतः उम्मीद है कि ये सौदा पतंजलि फूड के Top Line और Bottom Line के साथ ही साथ उसके Operating Margin में भी सुधार लायेगा।

अंत में ये कोई निवेश सलाह नहीं है और ये लेख जी बिजनेस पर बाबा रामदेव के इंटरव्यू और Financial Times में प्रकाशित खबर पर आधारित है।

यह भी पढ़े

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now