ICICI Prudential Nifty Metal ETF NFO 2024 में Apply करने की Last Date एवं अन्य Details

ICICI Prudential Nifty Metal ETF: आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड कंपनी द्वारा मेटल सेक्टर में निवेश की चाह रखने वाले निवेशकों के लिए एक नया एनएफओ लॉन्च किया गया है जिसका नाम है ICICI Prudential Nifty Metal ETF NFO, इस एनएफओ में निवेशक आज यानी 01 अगस्त 2024 से आवेदन कर सकेंगे। एनएफओ में आवदेन की अंतिम तिथि 12 अगस्त 2024 है। यदि आपकी भी रुचि इस NFO में है तो अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को आगे पढ़ते रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ICICI Prudential Nifty Metal ETF NFO Details

  • Mutual Fund: ICICI Prudential Mutual Fund
  • Scheme Name: ICICI Prudential Nifty Metal ETF
  • Scheme Category: Other ETFs
  • Open Date: 01 अगस्त 2024
  • Close Date: 12 अगस्त 2024
  • Bench Mark: Nifty Metal TRI
  • FUND MANAGER: Nishit Patel and Priya Sridhar

आईटीसी की कमाल की भविष्य योजनाएं

  • MIN INVESTMENT: ₹ 1000
  • Exit load: इसे सामान्य शेयर की तरह बेचा जा सकता है कोई Exit Load नहीं लगेगा परंतु संबंधित ब्रोकरेज व अन्य चार्ज देने होंगे।
  • Risk: बहुत ज्यादा
  • इस योजना के तहत कंपनी 95-100% निवेश उन कंपनियों के इक्विटी और इक्विटी-संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करेगी जो निफ्टी मेटल इंडेक्स का हिस्सा हैं, और 0-5% निवेश मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स जैसे की TREPs में करेगी।

ICICI Prudential Nifty Metal ETF क्या है?

ICICI Prudential Nifty Metal ETF एक एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) है जो Nifty Metal Index को ट्रैक करेगा। Nifty Metal Index में वे भारतीय कंपनियाँ शामिल होती हैं जो धातु और खनिज क्षेत्र में काम करती हैं, जैसे कि स्टील, एल्युमिनियम, और अन्य धातुएं।

यह ETF निवेशकों को धातु क्षेत्र में विविधतापूर्ण निवेश करने का मौका देता है, जिससे उन्हें पूरे सेक्टर की ग्रोथ का फायदा मिल सकता है। ETF का मतलब होता है कि यह स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेड होता है, जैसे कि कोई और स्टॉक, और निवेशक इसे खरीद या बेच सकते हैं।

ICICI Prudential द्वारा पेश किए गए इस ETF के माध्यम से निवेशक धातु कंपनियों के प्रदर्शन में हिस्सेदारी ले सकते हैं, जिससे उन्हें अच्छे रिटर्न की संभावना होती है, विशेषकर जब धातु की कीमतें बढ़ती हैं।

Tata Motors स्टॉक के चर्चा में आने का कारण

Nifty Metal Index Top constituents by weightage

यहां पर आपको Nifty Metal Index में शामिल टॉप कंपनियों की सूची और उनका इंडेक्स में कितना वेटेज है, उपलब्ध करवाई जा रही है। कृपया ध्यानपूर्वक सूची का अवलोकन करें।

Company’s NameWeight(%)
Tata Steel Ltd.20.04
Hindalco Industries Ltd.14.39
JSW Steel Ltd.13.02
Adani Enterprises Ltd.12.22
Vedanta Ltd.11.15
Jindal Steel & Power Ltd.5.34
NMDC Ltd.4.06
APL Apollo Tubes Ltd.3.88
Jindal Stainless Ltd.3.50
Steel Authority of India Ltd.3.25
Nifty Metal Index Top constituents

उपरोक्त सूची से पता चलता है की Nifty Metal Index में 20.04% वेटेज के साथ TATA Steel Ltd टॉप पर है जबकि दूसरे पायदान पर Hindalco Industries Ltd. है जिसका इंडेक्स में वेटेज 14.39% है।

ICICI Prudential Nifty Metal ETF NFO में अप्लाई कैसे करें

ICICI Prudential Nifty Metal ETF NFO में निवेश करने लिए लिए आप अपने स्टॉक ब्रोकर के प्लेटफार्म का प्रयोग कर सकते हैं या फिर आईसीआईसीआई डायरेक्ट की वेबसाइट पर जाकर भी ICICI Prudential Nifty Metal NFO में आवेदन कर सकते हैं।

एक्टिव और पैसिव म्यूचुअल फंड में अंत

कृपया ध्यान रखें की यह एक सेक्टोरल ईटीएफ है अतः यह उच्च जोखिम क्षमता वाले निवेशकों के लिए ही उपयुक्त है। इस ईटीएफ के माध्यम से, निवेशक आसानी से और कम लागत में एक व्यापक मेटल पोर्टफोलियो में निवेश कर सकते हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा प्रबंधित, यह ईटीएफ निवेशकों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी निवेश विकल्प हो सकता है।

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: म्युचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है कृपया निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य करें।

यह भी पढ़ें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment