IREDA Share: में तकनीकी विश्लेषण, क्या निवेश के लिए यह सही समय है 2024?

IREDA Share: भारतीय Renewable Energy Development Agency (IREDA) के शेयरों में हालिया रुझानों का विश्लेषण करते समय कुछ प्रमुख तकनीकी संकेतकों पर ध्यान देना आवश्यक है, जो इस शेयर की भविष्य की दिशा को समझने में मदद कर सकते हैं। आइए, IREDA के शेयर की मौजूदा स्थिति का तकनीकी विश्लेषण करें:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IREDA Share: Moving Averages (MA)

  • 50-day Moving Average (MA): 50 दिन का मूविंग एवरेज 240.48 पर है, जो दर्शाता है कि यह स्टॉक पिछले कुछ हफ्तों में उच्च स्तर पर रहा है, लेकिन वर्तमान में इसके नीचे ट्रेड कर रहा है। जब कोई स्टॉक अपने मूविंग एवरेज से नीचे ट्रेड करता है, तो इसे एक संभावित bearish संकेत माना जाता है, जिससे यह संकेत मिलता है कि स्टॉक में बिकवाली का दबाव हो सकता है।
  • 200-day Moving Average (MA): 200 दिन का मूविंग एवरेज 185.67 है, जो इस बात का संकेत देता है कि लंबी अवधि में स्टॉक अभी भी एक मजबूत ट्रेंड में है। 200-दिवसीय मूविंग एवरेज के ऊपर होना आमतौर पर bullish संकेत होता है, लेकिन यदि स्टॉक इससे नीचे गिरता है, तो यह कमजोर होने का संकेत हो सकता है।

IREDA Share: Bollinger Bands (BB)

  • Upper Band: 236.06
  • Middle Band: 228.58
  • Lower Band: 221.10 Bollinger Bands एक स्टॉक की वोलैटिलिटी (volatility) को दर्शाते हैं। इस समय, स्टॉक मिडल बैंड के आसपास ट्रेड कर रहा है, जो दर्शाता है कि स्टॉक में वोलैटिलिटी सामान्य हो सकती है। अगर स्टॉक लोअर बैंड (221.10) के पास पहुंचता है और वहां सपोर्ट लेता है, तो यह एक बाउंस-बैक के संकेत दे सकता है। वहीं, अगर यह लोअर बैंड को तोड़ता है, तो यह और नीचे जा सकता है।

IREDA Share: Relative Strength Index (RSI)

  • वर्तमान RSI 39.87 है। RSI 30 से कम होने पर स्टॉक oversold माना जाता है और 70 से ऊपर होने पर overbought। इस समय, RSI 40 के करीब है, जो बताता है कि स्टॉक neutral स्थिति में है, लेकिन इसमें थोड़ा और गिरावट की संभावना हो सकती है। हालांकि, RSI 30 के करीब आने पर यह खरीदारी के लिए एक अच्छा मौका हो सकता है।

IREDA Share: Volume Analysis

  • वर्तमान वॉल्यूम 12.26 मिलियन है, जबकि औसत वॉल्यूम 6.73 मिलियन है। उच्च वॉल्यूम यह दर्शाता है कि शेयर में हाल के दिनों में अधिक ट्रेडिंग एक्टिविटी हुई है। वॉल्यूम का बढ़ना यह संकेत देता है कि शेयर में या तो अधिक खरीदार आ रहे हैं या बेचने वाले अधिक सक्रिय हो रहे हैं। यह वॉल्यूम एक निर्णायक मोड़ का संकेत हो सकता है, खासकर यदि यह आगे की दिशा को निर्धारित करने में सहायक हो।

IREDA Share: Support और Resistance

  • Support Level: 218.00
  • Resistance Level: 226.69 तकनीकी रूप से, 218 रुपये का लेवल एक मजबूत सपोर्ट माना जा रहा है। अगर स्टॉक इस लेवल पर टिकता है, तो यह एक बाउंस-बैक का मौका हो सकता है। दूसरी ओर, 226.69 रुपये का लेवल एक अहम रेजिस्टेंस के रूप में काम कर रहा है। अगर स्टॉक इस स्तर को तोड़ता है, तो यह और ऊपर जा सकता है।

निष्कर्ष:

तकनीकी विश्लेषण के आधार पर, IREDA का शेयर वर्तमान में एक neutral स्थिति में है। हालांकि, मूविंग एवरेज और Bollinger Bands के नीचे ट्रेड करना कुछ कमजोरी के संकेत हैं। वॉल्यूम और RSI को देखते हुए, इस स्टॉक में थोड़ी और गिरावट की संभावना हो सकती है, जिसके बाद इसमें खरीदारी का मौका मिलेगा। यदि आप इस स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, तो 218 रुपये के सपोर्ट लेवल पर नज़र रखें और RSI 30 के करीब आने का इंतजार करें।

निवेशकों के लिए सलाह:
इस समय IREDA का स्टॉक थोड़ी अस्थिरता दिखा रहा है, इसलिए खरीदारी से पहले तकनीकी संकेतकों को ध्यान से देखना और मार्केट मूवमेंट पर नजर रखना जरूरी है।

Read Also: PE Ratio और PEG Ratio: शेयर मार्केट में Valuations समझने का सही तरीका

Read Also: Mutual Funds आपके पोर्टफोलियो में कितने होने चाहिए? जानिए सही संख्या और अधिकतम रिटर्न पाने का तरीका!

डिस्क्लेमर: स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले खुद की रिसर्च करें या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य लें और उसके अनुसार ही निर्णय लें। इस आर्टिकल में दी गई सूचनाओं का उद्देश्य आम जनों के साथ निवेशकों और ट्रेडर्स को जागरूक करना और उनकी जानकारी में वृद्धि करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment