FMCG Stock: भारत की प्रमुख Consumer Goods कंपनी Marico ने अपने इनोवेटिव और उच्च गुणवत्ता वाले Personal Care, Health, और Wellness Products के लिए पहचान बनाई है। 1990 में स्थापित Marico ने Parachute, Saffola, और Livon जैसे कई पॉपुलर ब्रांड्स को अपने पोर्टफोलियो में शामिल किया है। कंपनी अपने Research and Development पर जोर देते हुए हर रोज़ की ज़िंदगी को बेहतर बनाने वाले उत्पादों का निर्माण करती है। अपनी ग्लोबल प्रेजेंस के साथ, Marico FMCG सेक्टर में क्वालिटी और कस्टमर सैटिस्फैक्शन के लिए एक भरोसेमंद नाम बन गया है।
Marico Share में उछाल
Marico के शेयरों में 30 अक्टूबर, 2024 को 9.30% की बड़ी बढ़त देखी गई, जिससे यह ₹687.30 प्रति शेयर के Intraday हाई पर पहुंच गया। यह तेजी तब आई जब कंपनी ने अपने Q2FY25 के रिजल्ट्स घोषित किए, जो उम्मीद से कहीं बेहतर रहे और Market Estimates को पार कर गए।
Q2FY25 रिजल्ट्स: Net Profit और Revenue में बढ़ोतरी
FY25 की दूसरी तिमाही में Marico का Net Profit साल-दर-साल (YoY) 20.3% बढ़कर ₹433 करोड़ हो गया, जबकि पिछले साल इसी अवधि (Q2FY24) में यह ₹360 करोड़ था। कंपनी का Revenue from Operations भी 7.6% की सालाना वृद्धि के साथ ₹2,664 करोड़ हो गया, जो कि Q2FY24 में ₹2,476 करोड़ था।
Operating Front पर, Marico का EBITDA (Earnings Before Interest, Taxes, Depreciation, and Amortization) भी सालाना 5% बढ़कर FY25 की सितंबर तिमाही में ₹522 करोड़ तक पहुंच गया, जबकि पिछले वर्ष यह ₹497 करोड़ था। हालांकि, EBITDA Margin में 50 Basis Points (bps) की गिरावट देखी गई, जो Q2FY24 में 20.1% था और अब Q2FY25 में 19.6% है।
Marico का भविष्य और विस्तार की योजना
Marico का मानना है कि दूसरी छमाही में डिमांड ट्रेंड में सुधार हो सकता है, खासकर अच्छे Monsoon और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में Government Investments की वजह से। कंपनी का लक्ष्य है कि वह Foods और Premium Personal Care सेक्टर्स में अपने Market Share में बढ़त हासिल करे और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति को बढ़ाए।
कंपनी अपनी Project Setu के तहत FY26 में Operating Margin में सुधार की योजना बना रही है। इसके साथ ही, Marico ने जुलाई 2024 में Kaya Limited के साथ एक Strategic Partnership की है, जो कि त्वचा विशेषज्ञ समाधान देने वाली प्रमुख कंपनी है। इस पार्टनरशिप से Marico को Kaya के Personal Care Products को बड़ी मार्केट में उतारने का मौका मिलेगा।
ब्रोकरेज का दृष्टिकोण: निवेशकों के लिए सकारात्मक संकेत
जापानी Brokerage Firm Nomura का मानना है कि Marico FY25 में Sales में दहाई अंकों की वृद्धि का अनुमान लगा रही है, जिसमें H1 में 7% की ग्रोथ दर्ज हुई है। हालांकि, Operating Profit Margin (OPM) में 40-50 Basis Points का संकुचन हो सकता है, लेकिन FY26 तक इसमें सुधार की उम्मीद है। Nomura ने Marico को ‘Buy’ रेटिंग और Top Pick का दर्जा दिया है और इसके FY25-27 के लिए 14% EPS CAGR की भविष्यवाणी की है। Nomura ने अपने Target Price को संशोधित कर ₹760 कर दिया है, जो पहले ₹780 था।
एक अन्य ब्रोकर ने Marico के लिए Target Price ₹821 रखा है, जो Current Market Price (CMP) ₹653 से 25.17% की संभावित बढ़त का संकेत देता है। Marico का प्रबंधन FY25 की दूसरी छमाही में दहाई अंकों की Revenue Growth और Operating Margin में सुधार की उम्मीद कर रहा है, जिससे निवेशकों के लिए अच्छे अवसर बनते हैं।
निष्कर्ष
Marico के Q2FY25 रिजल्ट्स ने स्पष्ट किया है कि FMCG सेक्टर में कंपनी की मजबूत स्थिति कायम है। कंपनी ने अपने Products में विस्तार और मजबूत प्रदर्शन का संकेत दिया है। निवेशकों के लिए यह सकारात्मक संकेत है, क्योंकि Marico की भविष्य में Demand को लेकर सकारात्मक दृष्टिकोण है।
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डिस्क्लेमर: स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले खुद की रिसर्च करें या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य लें और उसके अनुसार ही निर्णय लें। इस आर्टिकल में दी गई सूचनाओं का उद्देश्य आम जनों के साथ निवेशकों और ट्रेडर्स को जागरूक करना और उनकी जानकारी में वृद्धि करना है।
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