Nazara Technologies ने Moonshine Technology में की 982 करोड़ रुपये की डील, PokerBaazi में हासिल करेगी बड़ी हिस्सेदारी

Nazara Technologies ने देसी गेमिंग इंडस्ट्री के सबसे बड़े अधिग्रहण सौदों में से एक के तहत PokerBaazi की पैरेंट कंपनी Moonshine Technology Private Limited (MTPL) में 982 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है। यह डील गेमिंग और मीडिया टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हो सकती है। इस सौदे की खबर के बाद Nazara Technologies के शेयर में तेज उछाल देखा गया, जहां इसका इंट्रा डे हाई 1,059.45 रुपये रहा। कारोबार के अंत में कंपनी का शेयर 4.3% बढ़कर 1,050.4 रुपये पर बंद हुआ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Nazara Technologies ने Moonshine Technology डील के मुख्य बिंदु

Nazara Technologies, MTPL में 47.7% हिस्सेदारी खरीदने के लिए 832 करोड़ रुपये का सेकेंडरी ट्रांजेक्शन करेगी। इसके अलावा, कंपनी अनिवार्य परिवर्तनीय प्रेफरेंशियल शेयरों के जरिए MTPL में 150 करोड़ रुपये की पूंजी निवेश भी करेगी। MTPL की चार सहायक कंपनियां—Ross Technologies, Baazi Networks, Baazi Games और SBN Gaming Network—इस डील का हिस्सा हैं।

PokerBaazi: देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन पोकर प्लेटफार्म

MTPL की सहायक कंपनी Baazi Networks, PokerBaazi का संचालन करती है, जो भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन पोकर प्लेटफार्म है। यह प्लेटफार्म MTPL के कुल राजस्व का 85% से अधिक योगदान देता है। वहीं, MTPL का फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफार्म SportsBaazi, कंपनी के राजस्व में 12% का योगदान करता है। मई 2024 तक, PokerBaazi के पास 3.4 लाख से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता थे।

Prism Johnson Share में 15% की जोरदार उछाल

Nazara का गेमिंग में निवेश का विस्तार

Nazara Technologies के CEO, नीतीश मित्रसेन ने कहा, “Moonshine Technology में हमारा निवेश भारत के प्रमुख गेमिंग प्लेटफार्म के रूप में Nazara की स्थिति को और मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। PokerBaazi न केवल भारत का शीर्ष ऑनलाइन पोकर प्लेटफार्म बना है, बल्कि इसने उपयोगकर्ता जुड़ाव और नवाचार के क्षेत्र में नए मानक स्थापित किए हैं।”

Nazara ने हाल के समय में कई अधिग्रहण किए हैं, जो इसके स्किल-आधारित ऑनलाइन गेमिंग सेगमेंट में मजबूत स्थिति बनाने की रणनीति का हिस्सा है। FY24 की वार्षिक रिपोर्ट में कंपनी ने घोषणा की थी कि वह अगले दो वर्षों में mergers and acquisitions (M&A) में 100 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। कंपनी का उद्देश्य भारत में गेमिंग यूजर्स की बढ़ती संख्या और वैश्विक उपस्थिति को बढ़ाना है।

कुछ दिन पहले, Nazara ने 18.4 करोड़ रुपये में JetSynthesis Technologies में 15.86% हिस्सेदारी खरीदी थी, जो एक ईस्पोर्ट्स कम्युनिटी प्लेटफार्म है।

Nazara के प्रमुख बिजनेस सेगमेंट्स

Nazara Technologies तीन मुख्य बिजनेस सेगमेंट्स में काम करती है: Gaming, eSports, और EdTech। कंपनी के कुल राजस्व का 55% हिस्सा eSports से आता है, जबकि 36% राजस्व गेमिंग और 9% EdTech से आता है।

Zomato Share Price में जबरदस्त उछाल, ब्रोकरेज फर्मों ने दिया नया Target Price

FY24 में Nazara के प्रमुख अधिग्रहण

Nazara ने FY24 में गेमिंग इंडस्ट्री में चार प्रमुख अधिग्रहण किए। गेमिंग सेगमेंट में, Nazara ने Kidopia ऐप के डेवलपर और पब्लिशर Paper Boat Apps में 300 करोड़ रुपये में 48.42% हिस्सेदारी खरीदी। इसके साथ ही, कंपनी ने यूके के गेमिंग स्टूडियो Fusebox Games का भी अधिग्रहण किया।
eSports सेगमेंट में, इसकी सहायक कंपनी Nodwin Gaming ने यूरोपियन eSports कंपनी FRIXX 4U Games का अधिग्रहण किया। इसके अतिरिक्त, Nazara की सहायक कंपनी Sportskeeda ने 7.5 करोड़ रुपये में Deltia Gaming का अधिग्रहण किया।

Nazara का यह कदम भारत और वैश्विक गेमिंग बाजार में इसकी मजबूत पकड़ को और भी सुदृढ़ करेगा, विशेष रूप से ऑनलाइन पोकर और फैंटेसी स्पोर्ट्स जैसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में।

SWP: रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम के लिए कैसे है सबसे सही विकल्प, कौन-से Mutual Funds चुनें

डिस्क्लेमर: स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले खुद की रिसर्च करें या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य लें और उसके अनुसार ही निर्णय लें। इस आर्टिकल में दी गई सूचनाओं का उद्देश्य आम जनों के साथ निवेशकों और ट्रेडर्स को जागरूक करना और उनकी जानकारी में वृद्धि करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment