WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

CVV Number: अपने एटीएम का यह नंबर कभी किसी को मत बताना वरना होगा भारी नुकसान!

CVV Number: आपके एटीएम कम डेबिट कार्ड पर छपा यह नंबर बेहद ही सीक्रेट होता है तभी अक्सर बैंक द्वारा सलाह दी जाती है की cvv number को याद करके एटीएम कार्ड से मिटा दें। आखिर क्या है यह cvv number और क्यों इतना महत्वपूर्ण है, जानेंगे इस आर्टिकल में।

दोस्तों, आज कल का दौर ऑनलाइन का है। सभी कार्य हम ऑनलाइन घर बैठे करना चाहते हैं। जहां एक ओर ऑनलाइन ने हमें ढेर सारी सुविधाएं दी हैं वहीं दूसरी ओर जानकारी के अभाव में साइबर ठगों द्वारा लोगों से लगातार ठगी की शिकायतें प्राप्त होती रहती हैं, इस ठगी से एटीएम कार्ड भी अछूता नहीं है।

इसीलिए इस आर्टिकल में आपको एटीएम कार्ड के एक सेफ्टी फीचर cvv number के बारें में संक्षिप्त जानकारी देने का प्रयास किया जाएगा जिससे आप सावधान और सतर्क हो जाएं और सावधानी पूर्वक अपने एटीएम का प्रयोग करें।

CVV Number क्या है?

CVV का फुल फॉर्म है, “कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू”। CVV Number ज्यादातर डेबिट कम एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बैक साइड में छपे तीन अथवा चार अंकों की संख्या हो सकती है। CVV Number को CVC यानी “कार्ड वेरिफिकेशन कोड” के नाम से भी जाना जाता है। कुछ विशेष कार्डों जैसे की अमेरिकन एक्सप्रेस के कार्ड में चार अंकों का कोड होता है।

CVV Number एटीएम कार्ड के चुंबकीय पट्टी में संग्रहित नहीं होता है, और न ही यह नंबर कार्ड पर उभरा होता है। अगर कोई चोर आपका कार्ड नंबर कहीं से प्राप्त कर भी लेता है तो बिना CVV Number के वह इसका प्रयोग ऑनलाइन शॉपिंग में नहीं कर पाएगा। कहने का तात्पर्य यह है की ऑनलाइन शॉपिंग के लिए चोर के पास आपका एटीएम या क्रेडिट कार्ड भौतिक रूप से होना चाहिए।

CVV Number क्यों आवश्यक है?

जब भी हम डेबिट कम एटीएम कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन लेन-देन के लिए करते हैं तो यह CVV Number कार्ड धारक को एक अतरिक्त लेयर की सुरक्षा प्रदान करता है।

जब भी हम ऑनलाइन खरीददारी या कोई लेन-देन करते हैं तो हमें कार्ड का नंबर, कार्ड के समाप्ति तिथि के साथ CVV Number की भी आवश्यकता होती है।

कार्ड का यह सभी विवरण यह कन्फर्म करता है की ऑनलाइन खरीदारी या लेन-देन करने वाले व्यक्ति के पास भौतिक रूप से कार्ड उपलब्ध है और वह किसी के चोरी किए गए कार्ड नंबर का उपयोग नहीं कर रहा है।

CVV Number का प्रयोग साइबर ठगी को रोकने के लिए भी कारगर है। हैकर्स हमारे क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नंबर्स तो कहीं से चुरा सकते हैं लेकिन बिना CVV Number के चोरी किए गए कार्ड्स के नंबर से ऑनलाइन खरीदारी या लेन-देन नहीं कर सकते हैं।

CVV Number एटीएम पर कहां लिखा होता है?

CVV Number अक्सर एटीएम कार्ड के पीछे यानी बैकसाइड में चुंबकीय पट्टी के नीचे हस्ताक्षर वाले कॉलम के दाहिनी ओर लिखा रहता है। यह अमूमन तीन या चार अंकों का होता है।

cvv number

CVV Number का उपयोग कैसे करें?

CVV Number का सेफली उपयोग करने हेतु अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी को यथा संभव गोपनीय रखना अति आवश्यक है। CVV Number को सुरक्षित रखते हुए कैसे उपयोग करें इस संबंध में निम्नलिखित उपाय कारगर सिद्ध हो सकते हैं।

  • अपने एटीएम या क्रेडिट कार्ड के सीवीवी नंबर को किसी के साथ साझा न करें।
  • जब भी अपने एटीएम या क्रेडिट कार्ड से कोई पेमेंट करें तो ध्यान रखें की आपका कार्ड आपकी नजरों के सामने हो। कहीं ऐसा न हो की कोई आपके कार्ड को आपकी नजरों से दूर ले जाकर उसकी क्लोनिंग कर ले।
  • ऑनलाइन शॉपिंग के समय अपना सीवीवी नंबर अत्यंत सावधानी पूर्वक और छुपा कर डालें।
  • अपने एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड को सेफ स्थान पर रखें।
  • अपने एटीएम या क्रेडिट कार्ड के खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में यथा शीघ्र अपने कार्ड को ब्लॉक करें।
  • ऑनलाइन खरीदारी के लिए सुरक्षित वेबसाइट का इस्तेमाल करें। वेबसाइट के url में “https” जरूर चेक करें, जो बताता है की वेबसाइट सुरक्षित है।
  • पब्लिक वाई-फाई पर अपना सीवीवी नंबर डालने से बचें। पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क सुरक्षित नहीं होता है, इसलिए कोई हैकर आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी को आसानी से इंटरसेप्ट करने में सक्षम हो सकता है।
  • अपने डेबिट या क्रेडीट कार्ड के स्टेटमेंट को नियमित अंतराल पर चेक करें, यदि कोई अनधिकृत शुल्क या लेन देन दिखाई दे तो तुरंत अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड एजेंसी को रिपोर्ट करें।

निष्कर्ष

निष्कर्षत: यह कहा जा सकता है की सीवीवी नंबर एटीएम या क्रेडिट कार्ड को सुरक्षित रखने का एक अतरिक्त उपाय है, जो ऑनलाइन धोखाधड़ी से कार्ड धारकों को बचाता है। इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों का पालन करके आप सीवीवी नंबर की मदद से धोखाधडी तथा ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं।

FAQ

Q. CVV Number का फुल फॉर्म क्या है?

Ans. कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू नंबर

Q. CVV Number को किस अन्य नाम से जाना जाता है?

Ans CVC नंबर

Q. CVC Number का फुल फॉर्म क्या है?

Ans. कार्ड वेरिफिकेशन कोड

Q: CVV कोड कितने अंको का होता है?

Ans सामान्यत: CVV Number तीन अंकों का होता है, लेकिन कभी कभी चार अंकों का भी देखने को मिलता है।

OPEN ACCOUNT WITH ZERODHACLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH ICICI DIRECTCLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH UPSTOXCLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH GROWWCLICK HERE
OPEN ACCOUNT WITH SBI SECURITIESCLICK HERE

यह भी पढ़ें:

Author

  • Varun Singh

    नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम वरुण सिंह है। मैं एक यूटूबर, ब्लॉगर और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हूं। मुझे अपने खाली समय में ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना बेहद पसंद हैं। मेरा उद्देश्य है की पाठकों को हिंदी में सरल, शुद्ध और जल्दी जानकारियां मिल सकें, खास कर फाइनेंस, बिजनेस, बैंकिंग, स्टॉक मार्केट आदि वित्त जगत से जुड़ी खबरे, अपडेट्स और इन्हीं विषयों से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रख कर इस वेबसाइट का निर्माण किया गया है।

    View all posts

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now