WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

VTC ऑर्डर आईसीआईसीआई डायरेक्ट में कैसे डालें | How to place VTC Order in ICICI Direct 2023

VTC का फुल फॉर्म क्या है, VTC ऑर्डर आईसीआईसीआई डायरेक्ट में कैसे डालते हैं, VTC ऑर्डर का कितना चार्ज पड़ता है, VTC ऑर्डर कब डालते हैं, कितने VTC ऑर्डर डाले जा सकते हैं।

दोस्तों, अगर आप स्टॉक मार्केट से जुड़े हुए हैं तो इस नाम यानि “VTC” से हो सकता है परिचित हों।नए लोगों को यह थोड़ा परेशानी में डाल सकता है।

जब भी हम अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से किसी स्टॉक को खरीदना या बेंचना चाहते हैं तो हमें ऑर्डर प्लेस करना होता है,यह ऑर्डर कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे की GTT, IOC, AMO, GTC आदि। इन सभी ऑर्डर का कार्य काफी हद तक एक जैसा ही होता है लेकिन इन सबमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर होते हैं,जिसको हम किसी अन्य आर्टिकल में समझेंगे।

VTC का फुल फॉर्म क्या है?

VTC का फुल फॉर्म है, “VALID TILL CANCEL”,VTC ऑर्डर की सुविधा आईसीआईसीआई डायरेक्ट द्वारा प्रदान की जाती हैं, इस ऑर्डर द्वारा किसी स्क्रिप्ट में खरीदने और बेंचने दोनों साइड के ऑर्डर डाले जा सकते हैं।यह ऑर्डर आईसीआईसीआई डायरेक्ट द्वारा निर्धारित अवधि तक ही वैध होते हैं।

VTC ऑर्डर आईसीआईसीआई डायरेक्ट में कैसे डालते हैं?

आज के इस आर्टिकल में में हम सीखेंगे कि आप किस तरह से अपने मोबाइल से ही VTC ऑर्डर बहुत ही आसानी से डाल सकते हैं, यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है की यह काम आपको अपने पुराने वाले आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मोबाइल ऐप से करना है; अगर आप आईसीआईसीआई डायरेक्ट मार्केट ऐप का प्रयोग करेंगे तो एक एरर शो करेगा।जैसा की नीचे दिये हुए इमेज में आप देख सकते हैं।

VTC

अब आपको समझ आ गया होगा की VTC ऑर्डर का प्रयोग पुराने वाले आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मोबाइल ऐप से करना है, तो चलिए स्टेप बाइ स्टेप जानते हैं की यह काम आपको कैसे करना है।

  • सबसे पहले आईसीआईसीआई डायरेक्ट के पुराने वाले मोबाइल ऐप से लॉगिन कर लेना है।
  • अब आप एक नए पेज पर पहुँच जाएँगे, यहाँ ऊपर की ओर राइट साइड में Trade & Invest का विकल्प मिलेगा;आपको इसी पर क्लिक कर देना है।(कृपया नीचे दी हुई इमेज को देखें)
VTC

  • अब आप एक और नए पेज पर आ जाएंगे, यहाँ आपको ऊपर की ओर लेफ्ट साइड में Trading Equity का विकल्प मिलेगा, आपको इसी पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप पुनः एक नए पेज पर आ जाएंगे, यहाँ ऊपर की ओर लेफ्ट साइड में आपको Cash Buy का विकल्प मिलेगा, आपको इसी के ऊपर क्लिक कर लेना है।
  • अब आपके सामने एक ऑर्डर विंडो खुल जाएगी, जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।यहाँ आपको ढेर सारे विकल्प देखने को मिलेंगे।(कृपया नीचे दी हुई इमेज को ध्यान से देखें)
VTC
  • इस पेज (जैसा ऊपर की इमेज में दिखाया गया है) मेँ आपकों ऊपर NSE या BSE में से एक विकल्प को चुन लेना है।
  • इसके बाद जहां Stock लिखा है, आपको उसी पर क्लिक करना है और अपने पसंद के स्टॉक का नेम डालना है जैसे की ITC
  • स्टॉक का नाम डालते ही नीचे कई विकल्प खुल कर आएगे इसमें से सर्च किए हुए स्टॉक पर क्लिक करके उसको चुन लेना है।उसके बाद बगल में कहीं पर भी Tap कर देना है। Tap करते ही स्टॉक नेम के बगल में उस स्टॉक के NSE और BSE पर चल रहे प्राइस शो करने लगेंगे।
  • अब आपकों Quantity पर क्लिक करना है और जितनी Quantity का ऑर्डर डालना हो उसकों भर लेना है।
  • उसके बाद Limit Price और Market में से Limit Price को चुन लेना है और जिस प्राइस पर आपकों ऑर्डर डालना हो उसको टाइप करके डाल लेना हैं। यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है की LIMIT PRICE आप चल रहे प्राइस से ज्यादा दूर का नहीं डाल सकते हैं।
  • अब आपको नीचे आना है यहाँ आपको Charges & More का विकल्प मिलेगा,आपको इसी पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने DAY, IOC और VTC का विकल्प मिल जाएगा, आपकों VTC को चुन लेना है।
  • VTC पर क्लिक करते ही उसके सामने आपका ऑर्डर कब तक वैलिड रहेगा उसकी डेट भी आ जाती है।(कृपया नीचे दी हुई इमेज को ध्यान से देखें)
VTC
  • अब BUY NOW के बटन पर क्लिक कर देना है,BUY NOW पर क्लिक करते ही एक नया पेज आ जाएगा,यहाँ नीचे की ओर आपकों PROCEED का विकल्प मिलेगा, आपकों इसी पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह से आईसीआईसीआई डायरेक्ट में VTC ऑर्डर प्लेस हो जाएगा।

VTC ऑर्डर की कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें:

VTC ऑर्डर प्रतिदिन मार्केट खुलने पर एक्स्चेंज को SEND किया जाता है, और EXECUTE न हो पाने पर मार्केट अवर्स के बाद कैन्सल कर दिया जाता है,VTC ऑर्डर को माडिफ़ाई और कैन्सल किसी भी समय किया जा सकता है।

FAQ

Q: आईसीआईसीआई डायरेक्ट में वीटीसी ऑर्डर का कितना चार्ज लगता है?

Ans:आईसीआईसीआई डायरेक्ट में वीटीसी ऑर्डर का कोई चार्ज नहीं लगता है।

Q: आईसीआईसीआई डायरेक्ट में कितने वीटीसी ऑर्डर प्लेस किए जा सकते हैं?

Ans:आईसीआईसीआई डायरेक्ट में वीटीसी ऑर्डर प्लेस किए किए जाने की कोई लिमिट निर्धारित नहीं की गई हैं।

Q: आईसीआईसीआई डायरेक्ट में वीटीसी ऑर्डर में क्या मनपसंद प्राइस कोड किया जा सकता हैं?

Ans: नहीं, ऐसा करना वर्तमान में संभव नहीं है। वीटीसी ऑर्डर में लिमिट प्राइस भरने की एक रेंज होती है उसी के अंतर्गत स्टॉक प्राइस का चयन करना होता है।

OPEN ACCOUNT WITH ICICI DIRECTCLICK HERE

यह भी पढ़ें:

Author

  • Varun Singh

    नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम वरुण सिंह है। मैं एक यूटूबर, ब्लॉगर और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हूं। मुझे अपने खाली समय में ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना बेहद पसंद हैं। मेरा उद्देश्य है की पाठकों को हिंदी में सरल, शुद्ध और जल्दी जानकारियां मिल सकें, खास कर फाइनेंस, बिजनेस, बैंकिंग, स्टॉक मार्केट आदि वित्त जगत से जुड़ी खबरे, अपडेट्स और इन्हीं विषयों से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रख कर इस वेबसाइट का निर्माण किया गया है।

    View all posts

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now