WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Zerodha Equity and Gold NFO 2024: ज़ेरोधा म्यूच्यूअल फंड हाउस का नया फंड आने वाला है!

ज़ेरोधा म्युचुअल फंड हाउस ने Zerodha Equity and Gold NFO नामक एक नए फंड के लिए सेबी यानी भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के पास ड्राफ्ट डॉक्यूमेंट दाखिल किए हैं। यह फंड एक ओपन एंडेड स्कीम होने वाली है जो इक्विटी ईटीएफ या इंडेक्स फंड के साथ गोल्ड ईटीएफ की यूनिट्स में इनवेस्ट करेंगी।

Zerodha Equity and Gold NFO

ज़ेरोधा म्युचुअल फंड हाउस द्वारा इससे पहले चार म्युचुअल फंड स्कीम को लांच किया जा चुका है:

  • Zerodha Nifty LargeMidcap 250 Index Fund
  • Zerodha ELSS Tax Saver Nifty LargeMidcap 250 Index Fund
  • Zerodha Nifty 1D Rate Liquid ETF
  • Zerodha Gold ETF

वर्तमान समय में उपरोक्त चारों स्कीम में निवेश किया जा सकता है। ज़ेरोधा द्वारा शुरुआत से ही पैसिव इन्वेस्टमेंट की वकालत की गई है, इसको ध्यान में रखते हुए ज़ेरोधा म्युचुअल फंड हाउस द्वारा पैसिव म्यूच्यूअल फंड स्कीम्स या इंडेक्स फंड ही देखने को भविष्य में भी मिलेंगे।

Notes feature Zerodha Kite Web

Zerodha Equity and Gold NFO का लक्ष्य

Zerodha Equity and Gold Mutual Fund Scheme का लक्ष्य विभिन्न एसेट क्लास में संतुलन बनाए रखते हुए जोखिम को कम करना और प्रॉफिट को बैलेंस करना है। यह फंड मुख्य रूप से इक्विटी ईटीएफ या इंडेक्स फंड के साथ ही गोल्ड ईटीएफ में निवेश करेगा ताकि एक बैलेंस रिटर्न जनरेट किया जा सके।

Zerodha Equity and Gold NFO Mutual Fund के लिए बेंच मार्क

इस स्कीम के लिए बेंचमार्क 70% निफ्टी 200 (TRI) और 30% भौतिक सोने की घरेलू कीमत होगी। इस फंड को केदारनाथ मिराजकर द्वारा मैनेज किया जाएगा।

Zerodha Equity and Gold NFO Mutual Fund कहाँ और कितना निवेश करेगा

इस स्कीम के इन्वेस्टमेंट की रणनीति पैसिव होगी। इस स्कीम के तहत इक्विटी ईटीएफ/इंडेक्स फंड (लार्ज कैप में 40% और मिड कैप में 30%) और गोल्ड ईटीएफ में 30% के अनुपात में एलोकेशन बनाए रखने का प्रयास किया जाएगा।

एसेट क्लास प्रतिशत
लार्ज कैप40%
मिड कैप30%
गोल्ड ईटीएफ30%

Zerodha Equity and Gold NFO Mutual Fund minimum investment amount

ज़ेरोधा इक्विटी एंड गोल्ड म्युचुअल फंड स्कीम में न्यूनतम ₹5000 का निवेश किया जा सकेगा और उसके बाद एक रुपए के मल्टीपल में निवेश की धनराशि बढ़ाते हुए निवेश किया जा सकेगा।

निष्कर्ष

Zerodha Equity and Gold NFO ऐसे निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो लंबी अवधि में अपने-अपने इन्वेस्टेड अमाउंट पर डीसेंट रिटर्न जनरेट करना चाहते हैं। इस योजना के तहत जोखिम की रेटिंग वेरी हाई कैटेगरी के अंतर्गत आती है। कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह अवश्य लें।

यह भी पढ़ें: Zerodha Account Opening Charges 2024: अब फ्री में खुलेगा अकाउंट!

Author

  • Varun Singh

    नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम वरुण सिंह है। मैं एक यूटूबर, ब्लॉगर और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हूं। मुझे अपने खाली समय में ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना बेहद पसंद हैं। मेरा उद्देश्य है की पाठकों को हिंदी में सरल, शुद्ध और जल्दी जानकारियां मिल सकें, खास कर फाइनेंस, बिजनेस, बैंकिंग, स्टॉक मार्केट आदि वित्त जगत से जुड़ी खबरे, अपडेट्स और इन्हीं विषयों से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रख कर इस वेबसाइट का निर्माण किया गया है।

    View all posts

1 thought on “Zerodha Equity and Gold NFO 2024: ज़ेरोधा म्यूच्यूअल फंड हाउस का नया फंड आने वाला है!”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now