WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Zerodha Nifty Midcap 150 ETF NFO: ज़ेरोधा फंड हाउस का चौथा ईटीएफ

ज़ेरोधा फंड हाउस ने ज्यादा रिस्क और ज्यादा रिटर्न लेने वाले निवेशकों के लिए अपना चौथा ईटीएफ यानी Zerodha Nifty Midcap 150 ETF का NFO इंट्रोड्यूस किया है। यह न्यू फंड ऑफर 27 मई 2024 को आवेदन के लिए खुलने जा रहा है। निवेशक न्यूनतम 1000 रुपए से इस NFO में आवेदन कर पाएंगे। Zerodha Nifty Midcap 150 ETF का NFO 7 जून 2024 को बंद हो जाएगा। एनएफओ में आवेदन करने वाले निवेशकों को यूनिट्स के आवंटन के बाद 5 कार्य दिवसों के भीतर स्कीम को पुनः खोल दिया जाएगा। निवेशक और ट्रेडर स्टॉक्स की तरह Zerodha Nifty Midcap 150 ETF को मार्केट हॉर्स में खरीद और बेंच पाएंगे।

Zerodha Nifty
Midcap 150 ETF

Zerodha Nifty Midcap 150 ETF NFO की डिटेल्स एक नजर में

NFO में आवेदन प्रारंभ की तिथि27 मई 2024
NFO में आवेदन की अंतिम तिथि7 जून 2024
रिस्कवेरी हाई
लॉक इन की अवधिइस ईटीएफ में लॉक इन नहीं है
मिनिमम इन्वेस्टमेंट₹1000
बेंचमार्कमिड कैप 150 (TRI)
एलॉटमेंट NAV₹10
फेस वैल्यू₹10/यूनिट
न्यूनतम खरीद(एक्सचेंज पर)1 यूनिट
क्रिएशन यूनिट साइज7,35,000 यूनिट्स
एग्जिट लोड0%
एंट्री लोडनॉट एप्लीकेबल
एक्सपेंस रेश्योबाद में डिसाइड होगा
फंड मैनेजरकेदारनाथ मिराजकर
एलॉटमेंट तिथि
लिस्टिंग तिथि

Zerodha Nifty Midcap 150 ETF के बारे में

Zerodha Nifty Midcap 150 ETF (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) के माध्यम से निवेशक भारत के 150 मिड मार्केट कैप वाली कंपनियों में निवेश कर पाएंगे। ये कंपनियां भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न सेक्टरों का प्रतिनिधित्व करती हैं। इस प्रकार जेरोधा निफ्टी मिडकैप 150 ईटीएफ में निवेश करने से निवेशक को डाइवर्सिफिकेशन का भी लाभ मिलेगा।

आकार में छोटी होने के कारण मिड कैप कंपनियों में तेजी से ग्रोथ करने की क्षमता होती है। ये कंपनियां अपनी इंडस्ट्री में भविष्य की लीडर बन सकती है। हिस्टॉरिकल डाटा यह दिखता है की निफ़्टी मिड कैप 150 इंडेक्स ने लार्ज कैप इंडेक्स की अपेक्षा बेहतर रिटर्न दिए हैं, साथ ही मिडकैप इंडेक्स में लार्ज कैप इंडेक्स की तुलना ज्यादा अस्थिरता भी देखने को मिलती है।

PSU Bank ETF: सरकारी बैंकों के बास्केट में निवेश का बेहतरीन तरीका

Zerodha Nifty Midcap 150 ETF लॉन्ग टर्म निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प सिद्ध हो सकता है। ऐसे निवेशक जिनका नजरिया लम्बे समय का है और जो अपनी कैपिटल पर ज्यादा रिस्क ले सकते हैं उन्हें इसमें निवेश करना चाहिए।

मिड-कैप कंपनियों को कुल बाजार पूंजीकरण के आधार पर 150 मध्य-बाजार पूंजीकरण कंपनियों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो निफ्टी 500 का हिस्सा हैं।

Nifty Midcap 150 ETF Past Performance

अगर 1 अप्रैल 2005 में Nifty Midcap 150 इंडेक्स में एक बार ₹10,000 का निवेश किया गया होता तो यह बढ़कर 18.17% CAGR के हिसाब से ₹2.45 लाख हो गया होता। समान अवधि में फिक्स्ड डिपॉजिट में 7.12% CAGR के हिसाब से ₹37,343 की रकम बनती जबकि सेविंग बैंक अकाउंट में 3.53% के CAGR के हिसाब से ₹19,417 हुए होते।

Zerodha AMC Charge

वहीं अगर 1 अप्रैल 2005 में Nifty Midcap 150 इंडेक्स में ₹10,000 की एसआईपी प्रति महीने की गई होती तो यह बढ़कर 18.39% CAGR के हिसाब से ₹1.74 करोड़ हो गया होता। समान अवधि में फिक्स्ड डिपॉजिट में 6.77% CAGR के हिसाब से ₹46.01 लाख की रकम बनती जबकि सेविंग बैंक अकाउंट में 3.44% के CAGR के हिसाब से ₹32.37 लाख हुए होते।

नोट: पास्ट परफॉर्मेंस भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं हैं।

Zerodha Nifty Midcap 150 ETF पर टैक्स कैसे लगेगा

यदि निवेशक का होल्डिंग पीरियड 1 साल से कम है तो निवेशक को प्रॉफिट पर 15% का शार्ट टर्म कैपिटल गेन देना होगा। यदि निवेशक का होल्डिंग पीरियड 1 साल से अधिक है तो एक वित्त वर्ष में 1 लाख रुपए तक के कैपिटल गेन पर कोई टैक्स देनदारी नहीं बनेगी जबकि एक लाख से अधिक प्रॉफिट होने पर 1 लाख से ऊपर जितना भी मुनाफा होगा उस पर 10% का टैक्स लगेगा।

Zerodha Nifty Midcap 150 ETF NFO में कैसे आवेदन करें

Zerodha Nifty Midcap 150 ETF NFO में आवेदन वर्तमान समय में Coin by Zerodha तथा CAMS Online के माध्यम से किया जा सकता है।

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: स्टॉक मार्केट में निवेश बाज़ार जोखिमों के अधीन है कृपया निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य लें।

यह भी पढ़ें

Author

  • Varun Singh

    नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम वरुण सिंह है। मैं एक यूटूबर, ब्लॉगर और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हूं। मुझे अपने खाली समय में ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना बेहद पसंद हैं। मेरा उद्देश्य है की पाठकों को हिंदी में सरल, शुद्ध और जल्दी जानकारियां मिल सकें, खास कर फाइनेंस, बिजनेस, बैंकिंग, स्टॉक मार्केट आदि वित्त जगत से जुड़ी खबरे, अपडेट्स और इन्हीं विषयों से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रख कर इस वेबसाइट का निर्माण किया गया है।

    View all posts

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now