WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

SBI Bank Statement PDF Password: जाने किस पासवर्ड से खुलेगा बैंक स्टेटमेंट

SBI Bank Statement PDF Password: दोस्तों, कई बार विभिन्न कामों के लिए हमें अपने बैंक के स्टेटमेंट की जरूरत पड़ती है लेकिन कई बैंकों द्वारा जो स्टेटमेंट pdf के फॉर्मेट में उपलब्ध करवाया जाता है वो पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है यानी आप पासवर्ड डालकर ही अपना बैंक स्टेटमेंट खोल कर देख पाएंगे।

अक्सर देखा गया है की बहुत से लोगों को अपने एसबीआई बैंक स्टेटमेंट के pdf को खोलने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है और वो समझ नहीं पाते हैं की उन्हें किस पासवर्ड का प्रयोग करके अपने बैंक स्टेटमेंट के pdf को खोलना है। आज के इस आर्टिकल में हम आपकी इसी समस्या का समाधान प्रस्तुत करने वाले हैं। जानने के लिए आगे पढ़ते रहें।

आइडीएफसी फर्स्ट बैंक में मंथली इंटरेस्ट

SBI Bank Statement PDF Password क्या है

एसबीआई बैंक का स्टेटमेंट डाउनलोड करने के बाद यह pdf फॉर्मेट के रूप सेव हो जाता है। यह सेव pdf फाइल आपके मोबाइल के फाइल्स या फाइल मैनेजर के सेक्शन में मिलेगी। मोबाइल के फाइल्स/फाइल मैनेजर में जाकर आपको बैंक स्टेटमेंट के pdf पर क्लिक करना है। जैसे ही pdf फाइल पर आप क्लिक करेंगे आपको पासवर्ड डालने का विकल्प मिल जाएगा। जैसा की नीचे दिए इमेज में दिख रहा है।

SBI Bank Statement PDF Password

यहां पर आपको अपने डेट ऑफ बर्थ के शुरूवाती चार डिजिट और रजिस्टर्ड मोबाइल के लास्ट के चार डिजिट्स डालनी है, कृपया ध्यान रखें की इन दोनों डीजिट्स के बीच में @ का निशान लगाना भी अनिवार्य है।

उपर्युक्त को दो उदहारणों द्वारा समझने का प्रयास करते हैं।

पहला: मान ले की रमेश की जन्म तिथि 19/10/1980 और उसका मोबाइल नंबर 9921548634 है तो उसके SBI Bank Statement PDF का Password, 1910@8634 होगा।

गूगल पे पर अपना सिबिल स्कोर चेक करें

दूसरा: मान ले की सुरेश की जन्म तिथि 9/1/1980 और उसका मोबाइल नंबर 9921548634 है तो उसके SBI Bank Statement PDF का Password, 0901@8634 होगा।

पासवर्ड डालने के बाद जैसे ही आप OK पर क्लिक करेंगे आपके SBI Bank Statement PDF की फाइल खुल जायेगी। इसका प्रिंट निकलवाकर या स्क्रीन शॉट लेकर प्रयोग किया जा सकता है।

SBI Bank Statement PDF Password ध्यान रखने वाली बात

कृपया ध्यान रखें की SBI Bank Statement PDF को कहीं पर आप अपलोड करते हैं जैसे की डीमैट & ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करने में तो वहां पर अपने SBI Bank Statement PDF Password को यथा स्थान पर डालना अनिवार्य है अन्यथा आपकी फाइल ओपन न होने की स्थिति में आपका डिमैट अकाउंट ओपन नहीं हो पायेगा।

एटीएम कार्ड का सीक्रेट नंबर जाने

अगर आप नहीं चाहते की आप अपने SBI Bank Statement PDF का Password किसी से साझा करें और पासवर्ड बिना शेयर किए अपने स्टेटमेंट का प्रयोग अपलोड करने या किसी अन्य काम के लिए कर सकें तो आपको अपने pdf के पासवर्ड को ब्रेक/अनलॉक करके अपलोड करना होगा, इस स्थिति में आपको पासवर्ड न तो कहीं डालना होगा और न ही किसी के साथ साझा करना होगा।

SBI Bank Statement PDF Password कैसे हटाएं

SBI Bank Statement PDF Password को हटाने के लिए गूगल सर्च में टाइप करें unlock pdf, जो भी पहली वेबसाइट आए उसे ओपन कर लें। अब select pdf files पर क्लिक करें, फिर फाइल्स में जाकर उस pdf को सलेक्ट करें जिसे अनलॉक करना है। अब unlock pdf पर क्लिक करें। कुछ देर तक प्रोसेसिंग होगी उसके बाद आपको एक बार यहां पर अपना pdf का पासवर्ड डालना है और send पर क्लिक करना है। इसके बाद डाउनलोड unlocked PDFs पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही download का ऑप्शन आएगा। आपको इसी पर क्लिक करना है, और किसी भी pdf viewer से ओपन करना है।

IPO के लिए होल्ड अमाउंट एसबीआई योनो से देखें

अब आप इस फाइल को किसी के साथ भी व्हाट्सएप पर साझा कर सकते हैं या कहीं भी अपलोड कर सकते हैं। अब पासवर्ड डालने की या किसी के साथ पासवर्ड साझा करने की कोई जरूरत आपको नहीं पड़ेगी।

उम्मीद करता हूं की यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, कृपया इसे अपने मित्रों, के साथ अवश्य शेयर करें। आर्टिकल पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

अपने पसंद के ब्रोकर के साथ डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करें

ZERODHAOPEN ACCOUNT
ANGLE ONEOPEN ACCOUNT
ICICI DIRECTOPEN ACCOUNT
UPSTOXOPEN ACCOUNT
PAYTM MONEYOPEN ACCOUNT
SBI SECURITIESOPEN ACCOUNT

यह भी पढ़ें:

1 thought on “SBI Bank Statement PDF Password: जाने किस पासवर्ड से खुलेगा बैंक स्टेटमेंट”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now